Chitrakoot News: यूनेस्को जियोपार्क की स्थापना में कल आएंगे एमपी के सीएम

Chitrakoot News: सीएम के पहले दिन आगमन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। कार्यशाला के आखिरी दिन समापन उप्र के डिप्टी सीएम केशव मौर्या भी शामिल होगें।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 30 July 2024 2:01 PM GMT
Chitrakoot News- Photo- Newstrack
X

Chitrakoot News- Photo- Newstrack

Chitrakoot News: चित्रकूट की पुरातात्विक, प्राकृतिक, सांस्कृतिक विरासत व जैव विविधता को संरक्षित समेत संवर्धित करने के लिए संभावित यूनेस्को जियोपार्क की स्थापना को दीनदयाल शोध संस्थान में एक से तीन अगस्त तक कार्यशाला होने जा रही है। जिसका शुभारंभ मप्र के सीएम मोहन यादव एक अगस्त को अपरान् दो बजे करेंगें। सीएम के पहले दिन आगमन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। कार्यशाला के आखिरी दिन समापन उप्र के डिप्टी सीएम केशव मौर्या भी शामिल होगें।इसके अलावा देश के कई विषय विशेषज्ञ, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भारत सरकार, सोसाइटी आफ अर्थ साइंटिस्ट्स, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से विशेषज्ञ शामिल होगें। कार्यशाला का उद्देश्य चित्रकूट क्षेत्र को भारत के पहले जियोपार्क के रूप में विकसित करने और यूनेस्को से मान्यता प्रदान कराने की संभावना और क्षेत्र के दायरे का आंकलन करने के लिए किया जा रहा है। क्योंकि चित्रकूट उप्र-मप्र क्षेत्र सांस्कृतिक, भूवैज्ञानिक व ऐतिहासिक रूप से जैव विविधता केंद्रों, कला और शिल्प के साथ जियोपार्क के रूप में मान्यता प्राप्त होने के यूनेस्को के मानदंडों के करीब है।


कार्यशाला में संरक्षक अभय महाजन, डा महेंद्र सिंह सदस्य विधान परिषद, बेन्नोबोअर प्रमुख प्राकृतिक विज्ञान यूनेस्को दिल्ली, प्रतिमा बागरी राज्य मंत्री नगरी विकास एवं आवास, धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार संस्कृति एवं पर्यटन, अहिरवार दिलीप राज्य मंत्री वन एवं पर्यावरण, सुरेंद्र सिंह गहरवार क्षेत्रीय विधायक चित्रकूट, सतीश त्रिपाठी सोसाइटी आफ साइंटिस्ट्स, कार्यक्रम संयोजक अश्विनी अवस्थी के साथ वरिष्ठ वैज्ञानिक, शैक्षणिक और सामाजिक संगठन, राजनीतिक कार्यकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी, वन और पर्यटन प्राधिकरण, सामाजिक कार्यकर्ता और स्थानीय समुदाय के प्रतिनिधि शामिल होकर विचार-विमर्श करेंगे। चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना होने से यहां का सामाजिक-आर्थिक विकास तेजी के साथ होगा। इसके अलावा सांस्कृतिक और पर्यावरणीय रूप से प्रभावी होगा। मानव जीवन की स्थितियों और ग्रामीण पर्यावरण में सुधार होने के साथ स्थानीय लोगों को अपने क्षेत्र व उसकी विरासत पर गर्व करने की भावना पर बल मिलेगा।


सतना कलेक्टर व एसपी ने देखी तैयारियां

एमपी के मुख्यमंत्री डा मोहन सिंह के चित्रकूट संभावित दौरे को लेकर उद्यमिता स्थित हेलीपैड का सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा, एसपी आशुतोष गुप्ता अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। इसके बाद उन्होंने डीआरआई में संगठन सचिव अभय महाजन के साथ अन्य अधिकारियों के साथ सीएम के आगमन की तैयारियों की समीक्षा किया। इस मौके पर अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े, जिला पंचायत सीईओ संजना जैन आदि मौजूद रहे। इसी कार्यक्रम के शुभारंभ में एमपी के विधानसभा अध्यक्ष डा नरेन्द्र सिंह तोमर भी पहुंच रहे है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story