×

PM Modi in Chitrakoot: चित्रकूट पहुंचे PM मोदी ने रघुवीर मंदिर में पूजा अर्चना की, देखें ये खुबसूरत तस्वीरें

PM Modi in Chitrakoot: प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर अरविंद भाई मफत लाल की मानव सेवा के लिए समर्पण भावना का ज़िक्र करते हुए कहा कि उन्होंने जब चित्रकूट क्षेत्र में 1968 में उन्होंने ट्रस्ट की स्थापना की, उस समय न रोड, न बिजली कोई व्यवस्था नही थी ।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 27 Oct 2023 2:15 PM GMT
PM Modi in Chitrakoot
X

PM Modi in Chitrakoot

PM Modi in Chitrakoot: जनसंघ के संस्थापकों में से एक नानाजी देशमुख की कर्म स्थली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क़रीब ढाई घंटे एक निजी कार्यक्रम में शिरकत के दौरान बिताये। उन्होंने नाना जी को प्रणाम करते हुए याद किया। प्रधान मंत्री ने कहा कि यहां के कामतानाथ महाराज सबकी विपत्तियों ,संकट को दूर करने वाले हैं, इनके दर्शन मात्र से सारे कष्टों का विनाश होता है।प्रधानमंत्री समाजसेवी, व्यवसायी व राष्ट्र की प्रगति में सहायक रहे अरविंद भाई मफललाल जी के शताब्दी समारोह में शिरकत करने या आये थे। सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट में पहुंच प्रधानमंत्री ने रघुवीर मंदिर में पूजा अर्चन किया । उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान और मध्य प्रदेश के राज्य पाल मांगू भाई भी मौजूद रहे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरविंद भाई की समाधि पर पहुंच पुष्पांजलि अर्पित किया। इसके बाद सदगुरू पब्लिक स्कूल के प्रांगण में भारतीय एंड मफत लाला स्मारक डाक टिकट का विमोचन कर सदगुरू परिवार को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर अरविंद भाई मफत लाल की मानव सेवा के लिए समर्पण भावना का ज़िक्र करते हुए कहा कि उन्होंने जब चित्रकूट क्षेत्र में 1968 में उन्होंने ट्रस्ट की स्थापना की, उस समय न रोड, न बिजली कोई व्यवस्था नही थी ।


फिर भी अरविंद भाई ने मानव सेवा के लिए जो त्याग और समर्पण किया वह स्मरणीय है। उन्होंने उनके जीवन को एक तपे हुए संत की तरह बताया । कहा कि हम अरविंद भाई की जन्म शताब्दी मना रहे हैं। उन्होंने अरविंद भाई के बारे में कहा कि देश की अर्थ व्यवस्था और कृषि के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने वाले उनके काम को आज भी लोग याद करते हैं। देश के बड़े बैंकों में भी उन्होंने नेतृत्व किया । उनके किए कार्य एक सामान्य प्रयास नहीं हैं। हमारे कमाए धन का सबसे प्रभावी संरक्षण त्याग है । हम सब उनकी प्रेरणा को आत्मसात करे।


सेठ मफत लाल जी चित्रकूट के सद्‌गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के पहले अध्यक्ष थे। वैसे इस ट्रस्ट की स्थापना महंत रणछोड़ दास जी ने किया था। प्रधानमंत्री ने सदगुरू नेत्र चिकित्सालय के मॉडल का अवलोकन कर नवीन जनरल चिकित्सालय विंग का उद्घाटन किया।नवीन विंग में जनरल,कार्डियो लाजिस्ट,न्यूरो लाजिस्ट,प्लास्टिक सर्जरी,यूरो लाजिस्ट,आर्थो,गैस्ट्रो लाजी ई एन टी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी ।


ट्रस्ट और मफत लाला परिवार ने चित्रकूट क्षेत्र के लोगों की असुविधा को देखते हुए इसको बनाने का निर्णय लिया था । इसके बनाने में अरविंद भाई मफत लाला परिवार,प्रमोद भाई हरियाणा परिवार-जयपुर, बी के गौड़ परिवार-दिल्ली,हरीश बलसारा ट्रस्ट,डा प्रकाश शाह-अमेरिका,ललित जोबन पुत्रा परिवार-मुंबई, प्रवीण वकील एवम विरायुश वकील परिवार,स्नेह लता बेन ,गिरीश भाई एवम कल्पना पटेल परिवार,आनंद भाई संगीता पटेल परिवार, मारुति ट्रस्ट,ललित भाई रीता जोबन पुत्रा परिवार, अशोक त्रिवेदी परिवार सहित तमाम गुरु भाई बहनों का सहयोग रहा है।

Admin 2

Admin 2

Next Story