PM Modi Visit: धर्मनगरी में कल आएंगे प्रधानमंत्री, सुरक्षा एजेंसिया सतर्क

Chitrakoot News: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर बुधवार को तेजी से तैयारियां चलती रही। एमपी प्रशासन के उच्चाधिकारियों ने भी डेरा डाल दिया है। सतना कलेक्टर, एसपी के अलावा आईजी रीवा समेत अन्य अधिकारी लगातार तैयारियों में लगे है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 25 Oct 2023 2:05 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News(Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 अक्टूबर शुक्रवार को आएंगे। वह चित्रकूट के एमपी क्षेत्र में स्थित सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय के संस्थापक रहे अरविंद भाई मफतलाल की स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां पर प्रधानमंत्री सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद उनका आर्शीवचन होगा। इसके पहले वह रघुवीर मंदिर पहुंचकर पूजा में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री तुलसी पीठ पहुंचकर जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज के ग्रंथों का विमोचन भी करेंगे। पीएमओ से कार्यक्रम आने के बाद रघुवीर मंदिर, जानकीकुंड नेत्र चिकित्सालय परिसर व तुलसी पीठ में एसपीजी की निगरानी में तैयारियां चल रही है।

एसपीजी कर रही कार्यक्रम स्थलों की निगरानी

प्रधानमंत्री शुक्रवार को दोपहर पौने दो बजे चित्रकूट पहुंचेंगे। सद्गुरु ट्रस्ट परिसर में तीन हेलीपैड बनाए गए है। यहीं पर उनको उतरना है। सबसे पहले वह रघुवीर मंदिर पहुंचकर पूजा, दर्शन, श्रीराम संस्कृत महाविद्यालय का भ्रमण, अरविंद भाई मफतलाल की समाधि स्थल में श्रद्धांजलि, नेत्र चिकित्सालय का निरीक्षण व सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद विद्याद्याम परिसर में आयोजित आर्शीवचन कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां से प्रधानमंत्री को तुलसीपीठ पहुंचना है। वह जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज के हस्तलिखित महागंथों का विमोचन करेंगे। शाम करीब चार बजे वह पुन: रवाना हो जाएंगे।


पीएम के साथ एमपी के राज्यपाल और सीएम कार्यक्रम में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर बुधवार को तेजी से तैयारियां चलती रही। एमपी प्रशासन के उच्चाधिकारियों ने भी डेरा डाल दिया है। सतना कलेक्टर, एसपी के अलावा आईजी रीवा समेत अन्य अधिकारी लगातार तैयारियों में लगे है। एसपीजी की निगरानी में सभी जगह मंच से लेकर पंडाल तैयार किए जा रहे है। बताते हैं कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ एमपी के राज्यपाल मंगू भाई पटेल, सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहेंगे। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के दौरान मीडिया से भी दूरियां बनाई जा रही है। जिसमें कई तरह की सख्ती की बातें कही जा रही है।


जानकीकुंड कार्यक्रम में डेढ़ हजार लोग होंगे शामिल

सद्गुरु ट्रस्ट परिसर जानकीकुंड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डेढ़ हजार लोग शामिल होंगे। इनमें प्रमुख रुप से अरविंद भाई मफतलाल के नानी ट्रस्ट के चेयरमैन विशद भाई मफतलाल, उनकी पत्नी रुपल मफतलाल समेत परिवार के एक दर्जन सदस्य मौजूद रहेंगे। यहां पर वाटरप्रूफ पंडाल तैयार किया गया है। संत रणछोडदास महाराज के शिष्य एवं ट्रस्टियों के गुरु भाई करीब आधा सैकड़ा लोग शामिल होंगे। इसी तरह सद्गुरु परिवार के करीब 1300 कर्मचारी, लगभग आधा सैकड़ा साधू-संत भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। शंखनाद के साथ आर्शीवचन कार्यक्रम का शुभारंभ होगा।


आयोग की सख्ती से कार्यक्रम में नहीं दिखेंगे माननीय

एमपी में विधानसभा चुनाव को देखते हुए इस समय आचार संहिता लागू है। फलस्वरूप छोटे से लेकर बड़े कार्यक्रम के आयोजन में आयोग की स्वीकृति लेना अनिवार्य है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर शुरुआती दौर में संशय बना था। लेकिन आयोग ने निजी कार्यक्रम के तौर पर स्वीकृति दी है। जिसमें आयोग ने गाइड लाइन का पालन करने के निर्देश जारी किए है।


बताते हैं कि कार्यक्रम के दौरान माननीय नजर नहीं आएंगे। क्योंकि राजनीति से जुडे़ लोगों को प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम से दूर रखा गया है। वहीं तुलसीपीठ में भी करीब दो सौ लोगों के शामिल होने की अनुमति मिली है। जिसमें पीठ से जुड़े लोग ही ज्यादातर शामिल होंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story