Chitrakoot News: पुलिस और राजस्व चकरोड की भूमि से तत्काल हटवाएं अवैध कब्जे

Chitrakoot News: । संपूर्ण समाधान दिवस आए 177 प्रार्थना पत्र के सापेक्ष दो का निस्तारण मौके पर किया गया, इनमें 11 प्रार्थना पत्र चकरोड पर अतिक्रमण करने के आए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 6 July 2024 3:40 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News

Chitrakoot News: डीएम शिवशरणप्पा जीएन व एसपी अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील सभागार कर्वी सभागार में हुआ। जिसमें डीएम ने संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त समस्याओं के निस्तारण रजिस्टर का परीक्षण करते हुए निस्तारण आख्या को देखा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है। उस समस्या के निस्तारण से समस्या ग्रस्त व्यक्ति को भी अवगत कराया जाए। जिससे समस्या ग्रस्त व्यक्ति अपने समस्या के निस्तारण से संतुष्ट हो सके। डीएम ने संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों व प्रार्थना पत्रों को लेकर संबंधित अधिकारियों से कहा कि शासन से निर्धारित समय सीमा के अंदर समस्याओं का त्वरित निस्तारण शासन की मंशा के अनुरूप व गुणवत्तापूर्ण कराएं।

इस दौरान चिल्लामाफी गांव निवासी शंकर ने दिए प्रार्थना पत्र में बताया कि उनके गांव के ही दबंग व्यक्ति राजबहादुर यादव, प्रेमचन्द्र व बसन्त लाल ने उसकी भूमि में अवैध कब्जा करके बिना खनन विभाग से परमीशन लिए उनकी जमीन से लगभग एक हजार ट्राली मिट्टी खनन करके बेंच दिया है। इस पर डीएम ने खनिज अधिकारी को निर्देशित किया कि दोषी पर खान अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराएं। सदर एसडीएम को निर्देशित किया कि आवेदक की जमीन से तत्काल कब्जा हटवाएं। संपूर्ण समाधान दिवस आए 177 प्रार्थना पत्र के सापेक्ष दो का निस्तारण मौके पर किया गया। इनमें 11 प्रार्थना पत्र चकरोड पर अतिक्रमण करने के आए। इस पर डीएम ने सदर एसडीएम को निर्देशित किया कि राजस्व, चकबंदी व पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर चकरोड की भूमि को सर्वोच्च प्राथमिकता पर कब्जा मुक्त कराएं।

डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग से संबंधित शिकायतों को शासन की मंशानुरूप समयबद्ध गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाए। इस मौके पर सदर एसडीएम सौरभ यादव, सीओ सिटी राजकमल, एसडीएम आलोक सिंह, सीएमओ डा भूपेश द्विवेदी, उप कृषि निदेशक राजकुमार, तहसीलदार वाचस्पति सिंह, डीपीआरओ इन्द्र नारायण सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज कुमार मिश्रा, अग्रणी जिला प्रबंधक इंडियन बैंक अनुराग शर्मा, बंदोबस्त अधिकारी मनोहर लाल धर्मान, अधिशाषी अधिकारी लालजी यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, सीबीओ डा सुभाष चंद्र, बीएसए बीके शर्मा, अधिशाषी अभियंता जल संस्थान डीके सत्संगी आदि मौजूद रहे।

तहसीलो में निस्तारित मामलों का विवरण

डीए शिवरणप्पा जीएन ने बताया कि तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें राजापुर में आए 106 शिकायती पत्रो में 11 का निस्तारण, मानिकपुर में 107 आए मामले में चार का निस्तारण, मऊ में आए 158 प्रार्थना पत्रो के सापेक्ष पांच का निस्तारण मौके पर संबंधित अधिकारियों ने कराया है। अवशेष समस्याओ का निस्तारण शासन से निर्धारित समयानुसार कराने के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

वादी और प्रतिवादी की मौजूदगी में ही कराएं निस्तारण

सीडीओ अमृतापाल कौर व एसडीएम प्रमोद झा ने संयुक्त रूप से पौधरोपण किया। इसके बाद संपूर्ण समाधान दिवस पर आए 106 मामलो के सापेक्ष 11 का निस्तारण मौके पर कराया। कस्बा निवासी राजकुमार उपाध्याय ने दिए पत्र में बताया कि कुछ लोग कूटरचित फर्जी दस्तावेज के जिरए गुडमंडी रोड स्थित मकान व जमीन में अवैध कब्जा करने की साजिश रच रहे हैं। रुपौली नवासी वेदप्रकाश त्रिपाठी ने पत्र देकर बताया कि आर्यावर्त बैंक में पूर्व में खाता खुलवाया था। जिसमे केसीसी का खाता जोड़ दिया गया था। शाखा प्रबंधक मझगांव व ऋण अधिकारी ने कूटरचित दस्तावेजों में हस्ताक्षर कराकर उसके खाते को मनमाने ढंग से रिनुवल कर दिया हैं। जबकि बैंक एकमुश्त समाधान योजना में केसीसी के ऋण को अदा करना चाहता था।

लेकिन योजना का लाभ न देकर पूरा ब्याज समेत ऋण जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है। सीडीओ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अन्य मामलो को वादी व प्रतिवादी की मौजूदगी में निस्तारित कराएं। जिन विभागों में पूर्व से शिकायती पत्रों का निस्तारण नहीं हुआ उसे तत्काल निस्तारित करें। इस मौके पर एसडीएम न्यायिक फूलचंद यादव, तहसीलदार रामसुधार राम, नायब तहसीलदार राजीव दुबे, रामनगर बीडीओ शैलेंद्र सिंह, पहाडी दिनेश मिश्रा, नगर पंचायत अध्यक्ष संजीव मिश्रा, अधिशाषी अधिकारी बीएन कुशवाहा, प्रभारी निरीक्षक राजापुर मनोज सिंह, प्रभारी निरीक्षक सरधुवा आशुतोष तिवारी, लेखपाल प्रदीप तिवारी, अवधेश द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

पुलिस और राजस्व मौके पर निपटाएं भूमि विवाद

एडीएम राजस्व उमेश चन्द्र निगम व एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी की अगुवाई में तहसील सभागार मऊ में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान आए हुए फरियादियों की शिकायतों को सुनकर संबंधित को तत्काल निस्तारण करने के लिए निर्देश दिए। भूमि विवाद से संबंधी मामलो में राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को मौके जाकर जांचकर निस्तारण कराने को निर्देशित किया। इस मौके पर एसडीएम राकेश कुमार पाठक, प्रभारी निरीक्षक मऊ विनोद कुमार राय आदि मौजूद रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story