Chitrakoot News: पांच दिवसीय दीपदान मेला की तैयारियों ने पकड़ी तेजी, आज से शुरु होंगे कार्यक्रम

Chitrakoot News: रामायण मेला से लेकर रामघाट तक जगह-जगह तोरणद्वार व गेट बनाकर भगवान की भव्य झाकियां सजी है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 8 Nov 2023 1:33 PM GMT
Deepdan Mela programs will start from today
X

Deepdan Mela programs will start from today

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में पांच दिवसीय दीपदान मेला को लेकर यूपी-एमपी प्रशासन ने अपनी-अपनी तरफ तैयारियां तेज कर दी है। यूपी क्षेत्र में लाइटिंग के साथ ही भव्य सजावट की गई है। जगह-जगह तोरणद्वार बन चुके है। वहीं एमपी प्रशासन ने भी मुख्य मार्गों के डिवाइडरों की पेंटिंग कराया है। शौंचालयों के साथ ही आवागमन के मार्ग दुरुस्त किए जा रहे है। मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दोनों प्रांतों के प्रशासन ने कमर कस ली है।

पिछले डेढ़ सप्ताह से मेला को लेकर तैयारियां चल रही है। नगर पालिका, प्रशासन, पर्यटन विभाग के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां मिली है। इस बार धर्मनगरी में दीपदान महोत्सव को भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। चित्रकूट तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद ने मेला के दौरान लगातार तीन दिन रामायण मेला परिसर में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इसकी शुरुआत नौ नवंबर शुक्रवार को होगी। स्थानीय लोक विधाओं का भी मंचन किया जाएगा। इसके अलावा बाहर से नृत्य नाटिका, भजन आदि प्रस्तुत करने के लिए कलाकारों को बुलाया गया है।


शाम होते ही रंग-बिरंगी झालरों से जगमगा रही धर्मनगरी

बेडीपुलिया से लेकर रामघाट तक धर्मनगरी भव्य लाइटिंग से दुल्हन की तरह सज चुकी है। शाम होते ही रंग-बिरंगी रोशनी बिखेर रही झालरों से धर्मनगरी जगमगाने लगती है। रामघाट में सभी मठ-मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है। रामायण मेला से लेकर रामघाट तक जगह-जगह तोरणद्वार व गेट बनाकर भगवान की भव्य झाकियां सजी है। यूपी-एमपी प्रशासन के अधिकारी पांच दिवसीय मेला में करीब 40 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने में जुटे है। इस बार सोमवती अमावस्या होने की वजह से भीड़ अधिक आने की उम्मीद है।


दो दर्जन जवानों को किया जा रहा प्रशिक्षित

मेला दौरान भीड़ को नियंत्रित करने व जरुरत के समय गंभीर बीमारियों में त्वरित राहत पहुंचाने के लिए इस बार पुलिस महकमे ने कुछ जवानों को खास प्रशिक्षण दिया है। करीब दो दर्जन पुलिस जवान सीएमओ की मौजूदगी में डाक्टरों व पुलिस महकमे के अधिकारियों से इसका प्रशिक्षण ले रहे है। इसे सीपीआर प्रशिक्षण नाम दिया है। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि मेला के दौरान भीड़ में अगर कोई श्रद्धालु को गंभीर बीमारी की वजह से दिक्कतें आती है तो यह प्रशिक्षित जवान मसाज के जरिए त्वरित राहत प्रदान करेंगे। संबंधित व्यक्ति को भीड़ से बाहर निकालने का भी जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन जवानों के पास एक दवा भी रहेगी, जिससे संबंधित को राहत दी जा सकती है।

इन कार्यक्रमों का होगा भव्य प्रस्तुतीकरण

  • 9 नवंबर गुरुवार- कैलाश अनुज व साथी भजन एवं नृत्य प्रस्तुति
  • 10 नवंबर शुक्रवार- संजू बघेल व साथी आल्हा गायन एवं राम भजन
  • 10 नवंबर शुक्रवार- वंदना श्री व साथी नृत्य नाटिका, संगीत
  • 11 नवंबर रविवार- चंद्रभूषण पाठक व साथी भजन संध्या

अन्य प्रस्तुतियां

कठपुतली, अलगोजा, जादू, कुम्हरई, आल्हा, हुडुक वादन एवं अचरी गायन, पाई डंडा, चंग-लावणी, राई, जैहर, भजन विविध गायकी, कच्ची घोड़ी, कोल्हाई, बहुरुपिया, भजन, कबीरपंथी, मशकबीन आदि।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story