×

Chitrakoot News: गलनभरी सर्दी से जनजीवन बेहाल, मौसम की मार से दलहन और तिलहन को नुकसान

Chitrakoot News: लगातार कई दिनों से आसमान में बादल छाए रहने के साथ रात में घना कोहरे का प्रकोप जारी है। सर्द भरी हवाएं चलने से गलन में बडे पैमाने पर इजाफा हुआ है। हालात ऐसे हो गए कि गर्म कपडे पहनकर अलाव का सहारा लेने के बावजूद ठिठुरन कम नहीं हो रही है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 19 Jan 2024 4:04 AM GMT
Chitrakoot News
X
अलाव तापते ग्राणीण (Newstrack)

Chitrakoot News: जिले में लगातार सर्द भरी हवाएं चलने से बडे पैमाने पर गलन बढी है। कई दिनो से मौसम खराब होने से लोगों की हालत खराब हो चुकी है। तापमान में गिरावट न आने से गलन इस कदर बढी है कि अलाव भी सहारा नहीं दे पा रहे है। वहीं, मौमस की मार के चलते दलहन व तिलहन फसलों को नुकसान होने की संभावनाएं बढ गई है। सुबह से सडको पर सन्नाटा रहता है। दोपहर बाद निकलने वाली हल्की धूप से भी सर्दी से राहत नहीं मिल रही है।

लगातार कई दिनों से आसमान में बादल छाए रहने के साथ रात में घना कोहरे का प्रकोप जारी है। सर्द भरी हवाएं चलने से गलन में बडे पैमाने पर इजाफा हुआ है। हालात ऐसे हो गए कि गर्म कपडे पहनकर अलाव का सहारा लेने के बावजूद ठिठुरन कम नहीं हो रही है। कई दिनो से मौसम खराब होने से अब लोगों की हालत खराब हो चुकी है। कई दिनों से तापमान में गिरावट न आने से अब दलहन व तिलहन फसलों को नुकसान पहुंचने की संभावनाएं बढ गई है। मौसम के हालात ऐसे है कि शाम से ही घना कोहरा छा जाता है। सुबह आसमान में बादल छाए रहने व सर्द हवाएं चलने से लोग घरो में कैद होने को मजबूर है। इससे सुबह से लेकर दोपहर तक सडको में सन्नाटा छाया रहता है। दोपहर बाद हल्की धूप निकलने से भी लोगों को सर्द हवाएं चलने से राहत नहीं मिल पा रही है। वहीं सर्द से पशु-पक्षी भी बेहाल हो गए है। जलता अलाव देखकर इंसान व पशु सभी आग की ओर भागते है। गोशालाओ में संरक्षित गोवंशो की भी हालत दयनीय हो गई है।

सर्दी में भूख-प्यास से दम तोड़ रहे गोवंश

सपा के प्रदेश कार्य समिति सदस्य अनुज सिंह यादव ने जारी बयान में कहा कि जिले में इस समय गौशालाओं में सर्दी व भूख-प्यास से गौवंश दम तोड़ रहे है। लेकिन, प्रशासन पूरी तरह से उदासीन बना है। बीते माह अगस्त से एक भी गौशालाओं का भुगतान नहीं किया गया। जबकि जिले में साढ़े चार करोड़ रुपये डंप है। कहा कि गौवंश के नाम पर सत्ता में आने वाली सरकार में आज गौवंश की सबसे ज्यादा दुर्दशा हो रही है। सरकार सिर्फ दिखावा करती है हकीकत में कुछ और ही नजारा है।

सर्दी में सक्रिय रहें ग्राम सुरक्षा समितियां

एसपी अरुण सिंह के निर्देश पर जिले के सभी थाना-चौकी क्षेत्रों के गांवो की ग्राम सुरक्षा समिति की बैठकें कराई गई। जिसमें समिति के सदस्यों को बताया गया कि अपने गांव में सक्रिय रहे। जिससे सर्दी का लाभ उठाकर चोरी, छिनैती, लूट आदि जैसी घटना न घटित होने पाए। इसके अलावा अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए पुलिस से तत्काल समन्वय स्थापित करने को कहा गया है। इस दौरान ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story