Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर धर्मनगरी रघुवीर मन्दिर में प्रभु श्रीराम व माता जानकी का होगा विशेष उत्सव

Ram Mandir: डॉ. जैन ने बताया कि अयोध्या के राम मन्दिर के शिलान्यास के समय रघुवीर मन्दिर की राम नाम बैंक से दस करोड़ राम नाम की आलेखित पुस्तिकाएं भेजी गयी थी, जिन्हें राम मन्दिर की नींव में स्थापित किया गया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 20 Jan 2024 3:33 AM GMT
Chitrakoot News
X

प्रभु श्रीराम और माता सीता (Newstrack)

Ram Mandir: परमहंस संत रणछोड़दास जी महाराज के कर कमलों से चित्रकूट के जानकीकुण्ड में स्थापित रघुबीर मन्दिर बड़ी गुफा में अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मन्दिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर तीन दिवसीय विशेष उत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर ट्रस्टी डॉ.बी.के.जैन ने बताया कि, हम सभी के लिए यह परम सौभाग्य एवं हर्ष का अवसर है कि 500 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद यह ऐतिहासिक क्षण का हम सभी को साक्षी बनने का अवसर मिल रहा है। इस दिव्य अनुभूति को हर्षोल्लासपूर्वक मनाने के लिए रघुबीर मन्दिर ट्रस्ट द्वारा तीन दिवसीय उत्सव का कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है, जो पूर्णता की ओर है और आज से होगा राम महोत्सव।

डॉ. जैन ने बताया कि अयोध्या के राम मन्दिर के शिलान्यास के समय रघुवीर मन्दिर की राम नाम बैंक से दस करोड़ राम नाम की आलेखित पुस्तिकाएं भेजी गयी थी, जिन्हें राम मन्दिर की नींव में स्थापित किया गया है। उत्सव के प्रथम दिन से समूचे मन्दिर प्रांगण को सुन्दर लाईट एवं दीपमालिकाओं से सुसज्जित किया जायेगा एवं सायं भगवान श्री राम के मधुर भजनों की प्रस्तुतियां संस्कृत विद्यालय के छात्रों द्वारा दी जाएगी।


दूसरे दिन रविवार दिनांक 21/01/24 को दोपहर 2 बजे भगवान की भव्य शोभायात्रा नगर भ्रमण में निकली जाएगी, जिसमें हाथी-घोड़े, रथ में भगवन का विग्रह,रामायण आधारित झांकियां, अयोध्या के राम मन्दिर की प्रतिकृति के साथ 108 मंगल कलश सहित माताएं तथा 2500 से अधिक ट्रस्ट कार्यकर्ता शामिल होंगे। यह शोभायात्रा परिसर में स्थित प्रार्थना भवन से प्रारंभ होकर रामघाट होते हुए रघुवीर मन्दिर में पूर्ण होगी , इसके उपरान्त सायंकाल दिव्य मन्दाकिनी आरती एवं दीपोत्सव होगा।


22 जनवरी को प्रतिष्ठा के दिन प्रातः मन्दिर परिसर में सुन्दरकाण्ड का संगीतमय पाठ होगा तदुपरांत मंगल बधाई गीतों का गायन ठीक दोपहर 12 बजे घंटे-घड़ियाल वेदमंत्रोच्चार और शंखध्वनि के मध्य भगवान का पूजन एवं अभिषेक किया जायेगा उसके उपरान्त छप्पन भोग का अन्नकूट महाप्रसाद का भोग लगाया जायेगा। साथ ही अयोध्या के रामलला की प्रतिष्ठा का जीवन्त प्रसारण भी सभी को स्क्रीन में दिखाया जायेगा। इसके बाद वृहद भण्डारे का आयोजन एवं सायंकाल दीपोत्सव से भगवान श्री राम की तपोभूमि चित्रकूट को अयोध्या की भांति सजाया जायेगा | ट्रस्टी डॉ. जैन ने इस अवसर पर सभी से अनुरोध किया है कि, भगवान श्री राम के मन्दिर का यह पर्व हम सभी को पूरे हर्ष के साथ मनाएं एवं अपने घरों के पास मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना कर इस दिन को यादगार मनाएं। साथ ही सभी चित्रकूट वासियों को रघुबीर मन्दिर के इस त्रि-दिवसीय उत्सव में सम्मिलित होने का आमंत्रण भी दिया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story