×

Chitrakoot News: भाइयों की कलाइयों में बहनों ने बांधा रक्षा सूत्र, मिले उपहार

Chitrakoot News: जिला कारागार में रक्षा सूत्र बांधने के लिए दिन भर बहनों की लाइन लगी रही। जेल प्रशासन ने मिठाई व राखी के साथ बहनों को प्रवेश दिया। जिले में रक्षाबंधन का पर्व बडे ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 31 Aug 2023 3:16 PM GMT
Chitrakoot News: भाइयों की कलाइयों में बहनों ने बांधा रक्षा सूत्र, मिले उपहार
X
(Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: रक्षाबंधन में बहनों ने भाइयों की कलाइयों पर रक्षा सूत्र बांधकर पर्व मनाया। गुरुवार को सुबह सात बजे तक शुभ मुहूर्त में बहनों ने राखी बांधी और भाइयों की आरती उतारकर मिठाई खिलाई। भाइयों ने रक्षा सूत्र बंधवाने के बाद बहनों को उपहार भी दिए। जिला कारागार में रक्षा सूत्र बांधने के लिए दिन भर बहनों की लाइन लगी रही। जेल प्रशासन ने मिठाई व राखी के साथ बहनों को प्रवेश दिया। जिले में रक्षाबंधन का पर्व बडे ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया है। पर्व मनाने के लिए बुधवार की रात नौ बजे गुरूवार की सुबह सात बजे तक शुभ मुहूर्त था। ऐसे में गुरूवार को तडके पहर से बहने तैयार होकर कजलियां विसर्जन करने को निकल पडी।

जिला कारागार राखी बांधने को लगी लाइनें

नदी, तालाबो में कजलियां विसर्जन करने के बाद बहनो ने घर आकर शुभ मुहूर्त में भाइयों के माथे में तिलक लगाकर उनकी आरती उतारी। इसके बाद भाइयों की कलाई में रक्षासूत्र बांधकर मिष्ठान खिलाया। इस दौरान भाइयों ने बहनो का आर्शीवाद लेकर उन्हे उपहार सौपे। शुभ मुहूर्त के बाद भी बहनो का भाइयो के घर पहुंचकर रक्षा सूत्र बांधने का दौर पूरे दिन चलता रहा। वहीं एक दूसरे से न मिल पाने की स्थिति में बहन-भाइयों ने दूरभाष के जरिए एक दूसरे को बधाइयां दी। जिला कारागार में रक्षा सूत्र बांधने के लिए पूरे दिन बहनों की लाइनें लगी रही। ऐसे में जिला प्रशासन ने मिठाई व राखी के साथ कारागार में बहनो को प्रवेश दिया।

बसों में बहनों की रही भीड़, निगम की ठीक रही सुविधाएं

रक्षाबंधन का पर्व इस बार दो दिन मनाया गया। अलग-अलग मुहूर्त पर बहनों ने भाइयों को राखी बांधी। काफी बहनों ने बुधवार की रात नौ बजे भद्रा नक्षत्र उतरने के बाद त्योहार मनाया। इस बार बहनों को दो दिन रोडबेज बसों में आवागमन के लिए मुफ्त सुविधा मिली। जिससे एक दिन पहले से ही काफी बहनें राखी बांधने के लिए त्योहार में भाइयों यहां पहुंच गई। बुधवार की रात नौ बजे से लेकर गुरूवार की सुबह सात बजे तक बहनों ने अलग-अलग मुहूर्तो में भाइयों को राखी बांधी। ऐसे में गुरूवार की सुबह तक का मुहूर्त होने के चलते बहनों ने बुधवार की रात ही भाइयों की कलाई में राखी बांधी। वहीं इस बार दो दिन रक्षाबंधन का पर्व होने के चलते प्रदेश सरकार ने परिवहन निगम की बसों में बहनों के आवागमन के लिए दो दिनो की यात्रा मुफ्त किया था।

सांसद ने बच्चियों के साथ मनाया रक्षाबंधन पर्व, दिए उपहार

सांसद आरके सिंह पटेल ने गुरुवार को मुख्यालय के शंकर बाजार स्थित दलित बस्ती में पहुंचकर गरीब बच्चियों और महिलाओ के साथ रक्षा बंधन का त्योहार मनाया। उन्होंने बच्चियों को मिठाई और उपहार बांट कर पावन पर्व रक्षा बंधन की शुभकामनाएं दी। लोगो से बेटो की भांति बेटियों को भी शिक्षित करने का संकल्प दिलाया। कहा कि सरकार कन्या सुमंगला आदि गरीब कल्याणकारी योजनाओं के जरिए बालिकाओं को शिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कार्य कर रही है। डबल इंजन की सरकार में पूरा उत्तर प्रदेश अपराध मुक्त हो चुका है। प्रदेश की बहन और बेटियां पूरी तरह से सुरक्षित है।

आदिवासियों के बीच जाकर मनाया त्योहार

एसपी वृंदा शुक्ला ने पाठा के चूल्ही गांव में महिलाओं व बालिकाओं के साथ रक्षाबंधन का पर्व मनाया। यह क्षेत्र जंगल एवं शहर से दूर होने के कारण सुविधाओं से वंचित, पिछड़ा क्षेत्र है। फलस्वरुप शिक्षा के प्रति जागरुक किया गया। कहा कि जीवन में मेहनत कर आगे बढ़ें। जीवन में शिक्षा का क्या महत्व है, इसके संबंध में जानकारी दी गई। एसपी ने महिलाओं व बालिकाओं से कलाई पर राखी बंधवाकर उन्हे सुरक्षा का भरोसा दिया। उपहार स्वरुप वस्त्र एवं मिष्ठान वितरित किए गए। इस दौरान एसडीएम रामजन्म यादव, प्रभारी निरीक्षक वीर प्रताप सिंह आदि मौज़ूद रहे।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story