×

Chitrakoot News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बोले-मोटे अनाज के खाने से होता है मानसिक व शारीरिक विकास

Chitrakoot News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भारतरत्न राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख को नमन किया। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज की किसान बुवाई करें, क्योंकि इसके खाने से मानसिक व शारीरिक विकास होता है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 28 Oct 2023 8:28 AM GMT
Chitrakoot News
X

चित्रकूट पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (न्यूजट्रैक)

Chitrakoot News: प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने धर्मनगरी चित्रकूट पहुंचकर भारतरत्न राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख को नमन किया। उन्होंने जोर दिया कि मोटे अनाज की किसान अधिक से अधिक बुवाई करें, क्योंकि इसके खाने से मानसिक व शारीरिक विकास होता है। इसके बाद कृषि मंत्री बांदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना हो गए।

शनिवार को सुबह कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही हेलिकाप्टर से देवांगना एयरपोर्ट में उतरे। यहां पर सांसद आरके सिंह पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष लवकुश चतुर्वेदी, सहकारी बैंक अध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने उनका स्वागत किया। इसके बाद कृषि मंत्री सियाराम कुटीर पहुंचे। उन्होंने नाना जी देशमुख को श्रद्धासुमन अर्पित किया। नाना जी के जन्मोत्सव में तीन दिन लगातार शरदोत्सव कार्यक्रम का आयोजन डीआरआई की ओर से होता है। कृषि मंत्री लगभग हर बार नाना जी के इस कार्यक्रम में सहभागी रहे है।

इस दौरान डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन भी मौजूद रहे। कृषि मंत्री ने इसके बाद विभागीय अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विभाग से संचालित योजनाओं का अंतिम पायदान पर रहने वाले पात्र व्यक्तियों को लाभ दिया जाए। जिला कृषि अधिकारी आरपी शुक्ला से कहा कि कम पानी पर अच्छा उत्पादन देने वाली प्रजातियों का बीज मंगवाकर किसानों को उपलब्ध कराएं। इसके लिए किसानों को जागरुक भी किया जाए।

श्री शाही ने कहा कि मोटे अनाज पर जोर दिया जा रहा है। क्योंकि मोटे अनाज से मनुष्य का मानसिक व शारीरिक दोनों प्रकार का विकास होता है। सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर सेट का प्रयोग करें। इसके बाद कृषि मंत्री बांदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना हो गए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story