×

Chitrakoot News: बरदहा नदी में घटिया निर्माण सामग्री से बनाये जा रहे चेकडैम, ग्रामीणों का आरोप

Chitrakoot News: स्थानीय लोगों के अनुसार दोनों चेक डैम में ठेकेदार द्वारा जंगल से अवैध रूप से बोल्डर तुड़वा कर कार्य मे प्रयोग किया जा रहा है। वहीं, मसाला में बालू सीमेंट के मिश्रण में भी काफी घालमेल हो रहा है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 2 March 2024 3:21 AM GMT
Chitrakoot News
X

चेकडैम निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल (Newstrack)

Chitrakoot News: मानिकपुर क्षेत्र के पाठा में चेकडैमों के निर्माण में सरकारी धन के बंदरबाट का खेल दशकों से चला आ रहा है। जो आज भी बदस्तूर जारी है। जिसकी बानगी ग्राम पंचायत कल्याणपुर के मजरा लक्ष्मनपुर में जगदीश आश्रम के पास बरदहा नदी में लगभग 70 लाख लागत से बन रहे चेकडैम में देखी जा सकती है। जहां ठेकेदार द्वारा विभागीय अधिकारियों की आपसी सांठगांठ से बड़े पैमाने में घोटाला किया जा रहा है।

पूर्व में हो चुका है करोड़ों रूपयों का चेकडैम घोटाला

पाठा इलाके में लघु सिंचाई, वन विभाग व सिंचाई विभाग द्वारा कई दशकों से पानी की समस्या दूर करने के लिये चेकडैमों का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें सरकारी धन को ठिकाने लगाने में कोई कोरकसर नहीं छोडी गई है। जिससे कई चेकडैम तो पहली बरसात को ही नहीं झेल पाये थे। पहले भी यहाँ पर चेक डैम निर्माण के नाम पर सरकारी धन का खूब बंदर बाट हुआ था। जिसमें शासन स्तर से हुई जांच में करोडों रूपयों का घोटाला प्रकाश में आया था। बाद में मामले को ले देकर रफा दफा कर दिया गया था। आज भी यह खेल पाठा में बदस्तूर धड़ल्ले से बेरोकटोक जारी है। मौजूदा समय में कल्याणपुर में जगदीश आश्रम के पास बरदहा नदी में दो चेकडैम कुछ कुछ दूरी पर 70 लाख प्रति चेकडैम की लागत से बन रहे हैं।

स्थानीय पत्थरों का तुड़ान कर किया जा रहा प्रयोग

स्थानीय लोगों के अनुसार दोनों चेक डैम में ठेकेदार द्वारा जंगल से अवैध रूप से बोल्डर तुड़वा कर कार्य मे प्रयोग किया जा रहा है। वहीं, मसाला में बालू सीमेंट के मिश्रण में भी काफी घालमेल हो रहा है। चेकडैम का प्लेटफार्म भी केवल सीमेंट बालू गिट्टी के घटिया मिश्रण के चलते निर्माण के समय ही जगह जगह से टूट गया है। चेकडैम में बोल्डर मानक के अनुरूप नहीं लगाये जा रहे हैं। इस तरह चेकडैम का निर्माण कराया जा रहा है वह शायद ही पहली बरसात को झेल पाये। गांव के क्षेत्र पंचायत सदस्य व मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि निर्माण में सीमेंट बालू का मिश्रण का प्रयोग होना चाहिए वह सही तरीके से मानक का कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ठेकेदार मनमाने ढंग से जहां कार्य कर रहा है। वहीं, अवैध बोल्डर तुड़वा कर शासन को लाखों के राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। निर्माण कार्य की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। लधु सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियन्ता ने बताया की चेकडैम मानक को ध्यान में एख कर निर्माण कार्य कराया जाएगा, निर्माण कार्य की गुणवत्ता को दिखवाया जाएगा, अगर कोई कमी पाई गई तो कठोर कार्यवाही करते हुए सही कराया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story