×

Lucknow News: एनएचएम कार्यालय में सीएचओ ने किया जोरदार प्रदर्शन, गृह जनपद की मांग

Lucknow News: Lucknow News: लखनऊ में एपी सेन रोड स्थित एनएचएम कार्यालय पर सीएचओ ने ज़ोरदार प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में आये लोगों ने उत्तर प्रदेश सरकार के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी की।

Ashutosh Tripathi
Published on: 26 Dec 2022 9:39 AM GMT
Lucknow News
X

प्रदर्शन करते सीएचओ (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow News: लखनऊ में एपी सेन रोड स्थित एनएचएम कार्यालय पर सीएचओ ने ज़ोरदार प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में आये लोगों ने उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाज़ी की। इनकी माँग थी कि इन्हें गृह जनपद के आसपास तैनाती दी जाये। प्रदर्शनकारी लोगों का कहना था कि हम सभी लोगों का चयन CHO 5505 भर्ती में हुआ। 12 नवंबर 2022 को लिस्ट जारी की गई, जिसमें CHO 5505 भर्ती के तहत 5494 CHO को चुना गया। 14 नवंबर 2022 से 24 नवंबर 2022 तक दस्तावेज सत्यापन का निर्देश दिया गया था। इसमें सरकार द्वारा प्रतिदिन 7 से 8 ईमेल अभ्यर्थियों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए भेजी जाती थी। घर के नजदीकी प्रशिक्षण संस्थान को देखते हुए सभी अभ्यर्थी अपने अपने दस्तावेज सत्यापन के लिए जा पहुंचे। 3 दिसंबर 2022 को वेटिंग लिस्ट जारी की गई। निर्देशों के अनुसार, ट्रैनिंग 4 महीनों में सरकार द्वारा तय किए जिलों पर सम्पन्न होनी थी, जिसमे सरकार द्वारा प्रतिमाह 10,000 वेतन देने का निर्देश दिया गया था। दस्तावेज सत्यापन के साथ ही 2,50,000 का स्योरिटी बॉण्ड भराया गया।

उनका कहना है कि 1 महीने की ट्रैनिंग के पश्चात, 23 दिसंबर 2022 को दूसरी लिस्ट जारी की गई, जिसमें जिलों का पुनः आबंटन करने के साथ निर्देश जारी किए गए। शेष ट्रेनिंग दिए गए जिलों में सम्पन्न होगी। लिस्ट में जारी किए गए निर्देशों में यह भी बताया गया कि लिस्ट मेरिट सूची के आधार पर जारी की गई है। पुनः जिलों के आवंटन के बाद सभी अभ्यर्थी मानसिक रूप से तनाव में हैं क्योंकि प्राप्त हुए जिले घर से 800 से 1000 किमी की दूरी पर है।


सभी महिलाओं के साथ समस्याएं भी है, कोई महिला गर्भ से हैं, किसी का बच्चा छोटा है। कुछ महिलाओं के माता पिता और ससुराल वाले समाज में हो रहे लड़कियों के साथ अत्याचारों को देखते हुए इतनी दूर जानें की अनुमति नहीं दे रहे हैं। कोई विकलांग हैं तो किसी के माता पिता बीमार हैं, सभी के साथ समस्याएं जुड़ी हुई हैं। यदि इस प्रकार की सूचना दस्तावेज़ सत्यापन के समय दी जाती तो शायद अभ्यर्थी अपनी पूर्व नौकरी नहीं छोड़ते और सोच विचार करके दस्तावेज़ सत्यापन कराते।

प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा कि हमारा निवेदन है कि हमारी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हमें हमारे होम डिस्ट्रिक्ट प्राप्त कराए जाएं या होम डिस्ट्रिक्ट के आसपास के दायरे में हमें हेल्थ सेंटर प्राप्त कराया जाए। अन्यथा 2,50,000 का स्योरिटी बॉन्ड समाप्त किया जाए एवं एक नई लिस्ट पुनः जारी की जाए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story