×

Lucknow Christmas Celebration: लखनऊ में पार्टी करने से पहले पढ़ें सारे नियम, नहीं तो नये साल में होगी 6 महीने की जेल

Lucknow New Year Celebration: नए साल में जश्न की आपकी भी कोई तैयारी है तो पहले प्रशासन द्वारा जारी किए गए नियमों को पढ़ लें। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है।

Snigdha Singh
Published on: 18 Dec 2022 1:50 AM GMT (Updated on: 18 Dec 2022 1:51 AM GMT)
New Year Celebration Rules in Lucknow
X

New Year Celebration Rules in Lucknow (Image: Social Media)

Christmas and New Year Celebration Rules: कोरोना काल से उभरने के बाद लोग इस बार क्रिसमस और नए साल के लिए बड़ी-बड़ी योजनाएं बना रहे हैं। क्लब, रेस्तरां और प्राइवेट पार्टियों के लिए तैयारियां हो रही हैं। ऐसे में आपकी भी कोई तैयारी है तो पहले प्रशासन द्वारा जारी किए गए नियमों को पढ़ लें। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगावार ने क्रिसमस और न्यू ईयर इवनिंग के लिए कुछ खास नियमों को जारी करने के आदेश दिए हैं। क्रिसमस पार्टी हो या न्यू ईयर पार्टी दोनों को नियमों के अंतर्गत ही मनानी पड़ेगी। यदि ऐसा नहीं किया तो न केवल जुर्माना बल्कि जेल भी जाना होगा। लखनऊ में क्लब, रिजॉर्ट, पब, रेस्टोरेंट में आयोजन करने से पहले आयोजक को प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी। आयोजक ऑनलाइन माध्यम से अनुमति के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिना अनुमति के पार्टी करते है या कोई आयोजन हुआ तो सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। जिलाधिकारी ने नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई के भी आदेश दिए हैं।

आयोजन के लिए ऐसे लेनी होगी अनुमति

यदि आप भी क्रिसमस या नए साल पर आयोजन करने चाहते हैं तो पहले प्रशासन से अनुमति ले लें। अनुमति के लिए आयोजक निवेश मित्र पोर्टल के जरिए आवेदन कर सकते हैं। ये नियम सिर्फ क्लब या रेस्तरां के लिए ही नहीं हैं। यदि ग्रैंड प्राइवेट पार्टी भी आयोजित हो रही हैं तो उसके लिए भी अनुमति लेनी होगी।

20 हजार जुर्माना और 6 महीने की जेल तय

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने नियमों को जारी करते हुए सख्त आदेश दिए हैं कि नियमों का पालन नहीं हुआ तो कड़ी कार्रवाई होगी। नियमों के उल्लंघन करने पर 20 हजार रुपए तक जुर्माना और 6 महीने के लिए जेल भी जाना पड़ सकता है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story