×

देश में CAA लागू होने पर CM योगी बोले- 'मजहबी बर्बरता से पीड़ित समुदाय...', अखिलेश यादव -मायावती क्या बोले?

Citizenship Amendment Act: नागरिकता संशोधन कानून बीजेपी के 2019 घोषणा पत्र का अभिन्न अंग था। पड़ोसी देशों के गैर मुस्लिम उत्पीड़ित लोगों का भारत में नागरिकता पाने का रास्ता खुलेगा।

aman
Written By aman
Published on: 11 March 2024 2:01 PM GMT (Updated on: 11 March 2024 2:49 PM GMT)
akhilesh yadav reaction caa, akhilesh yadav on caa, citizenship amendment act
X

अखिलेश यादव और सीएम योगी आदित्यनाथ (Social Media) 

Reaction on Citizenship Amendment Act: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू हो गया है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इसके लिए सोमवार (11 मार्च) को अधिसूचना जारी कर दी। देश में सीएए लागू होने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी। सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का आभार जताया। वहीं, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा।

CM योगी- मजहबी बर्बरता से पीड़ित समुदाय...

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा, 'पीड़ित मानवता के कल्याणार्थ नागरिकता (संशोधन) अधिनियम लागू करने का निर्णय ऐतिहासिक है। इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान में मजहबी बर्बरता से पीड़ित अल्पसंख्यक समुदाय के सम्मानजनक जीवन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। मनुष्यता को आह्लादित करने वाले इस मानवीय निर्णय हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभार एवं माननीय गृह मंत्री अमित शाह जी का धन्यवाद ! इस अधिनियम के अंतर्गत भारत की नागरिकता प्राप्त करने जा रहे सभी भाइयों-बहनों का हार्दिक अभिनन्दन !

अखिलेश ने पूछा- 'नागरिकता कानून' लाने से क्या होगा?

वहीं, यूपी की प्रमुख विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'जब देश के नागरिक रोज़ी-रोटी के लिए बाहर जाने पर मजबूर हैं तो दूसरों के लिए 'नागरिकता कानून' लाने से क्या होगा? जनता अब भटकावे की राजनीति का भाजपाई खेल समझ चुकी है। भाजपा सरकार ये बताए कि उनके 10 सालों के राज में लाखों नागरिक देश की नागरिकता छोड़ कर क्यों चले गये। चाहे कुछ हो जाए कल ‘इलेक्टोरल बांड’ का हिसाब तो देना ही पड़ेगा और फिर ‘केयर फ़ंड’ का भी।'

मायावती- सरकार संदेह, असमंजस व आशंकाएं दूर करे

वहीं, उत्तर प्रदेश की एक और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, 'केन्द्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून को, अब ठीक चुनाव से पहले लागू करने के बजाय, इसको लेकर लोगों में जो संदेह, असमंजस व आशंकाएं हैं उन्हें पूरी तरह से दूर करने के बाद ही इसे लागू किया जाना ही बेहतर होता।'

CAA पोर्टल तैयार, कर सकेंगे आवेदन

गौरतलब है कि, CAA के जरिए केंद्र की मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले तीन पड़ोसी मुल्कों के गैर-मुस्लिम (अल्पसंख्यकों) को भारत की नागरिकता (citizenship of india) देने के लिए कानून को लागू करने की तैयारी कर चुकी थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इसके लिए पोर्टल भी तैयार है। अब नागरिकता प्राप्त करने के लिए इच्छुक इस पोर्टल पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।

इन धर्मों के लोगों को मिलेगी नागरिकता

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के अंतर्गत भारत के तीन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर-हिंदुओं को भारत की नागरिकता दी जाएगी। CAA के तहत इन देशों से आए हिंदू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध और पारसी समुदाय के लोगों को भारत की नागरिकता दिए जाने का प्रावधान है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story