×

CAA लागू होने के बाद UP Police अलर्ट मोड पर, DGP ने अधिकारियों को दिए निर्देश...लखनऊ में बढ़ी गश्त

Citizenship Amendment Act: देश में CAA लागू होने के साथ यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने यूपी पुलिस को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया है।

aman
Written By amanReport Ashutosh Tripathi
Published on: 11 March 2024 5:38 PM GMT (Updated on: 11 March 2024 5:42 PM GMT)
citizenship amendment act, caa news, caa in india, up dgp prashant kumar
X

लखनऊ पुलिस गश्त पर (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)  

Citizenship Amendment Act: देश में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) की अधिसूचना जारी होने का बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट है। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार (DGP Prashant Kumar) ने यूपी पुलिस को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने सभी पुलिस अफसरों को भ्रमणशील रहने के निर्देश दिए हैं। प्रशांत कुमार के आदेश के बाद राजधानी लखनऊ में पुलिस गश्त तेज हो गई है।

डीजीपी ने सभी संवेदनशील इलाकों में फुट पेट्रोलिंग (Foot Patrolling in Lucknow), सीसीटीवी से नजर, ड्रोन कैमरों से निगरानी के भी निर्देश भी जारी किए हैं। साथ ही, उन्होंने सभी को समझाने के निर्देश दिए हैं कि इस कानून से किसी की नागरिकता को खतरा नहीं है। वहीं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भड़काऊ और आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।


CAA का किसे मिलेगा फायदा?

गौरतलब है कि, 11 मार्च को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA), 2019 को लागू करने से जुड़े नियमों को सोमवार को अधिसूचित कर दिया गया। इससे भारत के पड़ोसी मुल्कों जैसे- पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से दस्तावेज के बिना आने वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों (Non-Muslim Immigrants) को नागरिकता देने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। एक बार CAA के नियम जारी हो जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार 31 दिसंबर, 2014 तक भारत आए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों (हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई) को भारतीय नागरिकता देना शुरू कर देगी।

पुलिसकर्मियों की छुट्टियां कैंसिल

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने इस संबंध में बताया कि, CAA पर अधिसूचना जारी होने के बाद लखनऊ में तैनात पुलिसकर्मियों की छुट्टियां कैंसिल होने के आदेश जारी किए गए हैं। उन पुलिसकर्मियों को भी अवकाश से तत्काल वापस बुलाया गया है, जो अलग-अलग वजहों से छुट्टी पर हैं। राजधानी के संवेदनशील इलाकों में एहतियात के तौर पर सुरक्षा बढ़ाने के साथ अवकाश पर गए पुलिसकर्मियों को अपनी तैनाती वाली जगह पर लौटने के आदेश जारी किए गए हैं। विषम परिस्थिति में उच्चाधिकारी की अनुमति पर ही पुलिसकर्मियों को अवकाश मिल सकेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story