×

अच्छी खबर: यूपी का ये शहर 111 घंटे लगातार चलायेगा सफाई अभियान

Shivakant Shukla
Published on: 12 Sep 2018 5:22 AM GMT
अच्छी खबर: यूपी का ये शहर 111 घंटे लगातार चलायेगा सफाई अभियान
X

कानपुर: कानपुर नगर निगम स्वच्छता के मामले में विश्व रिकॉर्ड बनाने के प्रयास में लगने जा रहा है। इसके लिए शहर में 111 घंटे का अखंड सफाई अभियान चलाएगा। इसके अन्तरगत 28 सितंबर से 2 अक्तूबर तक विभिन्न इलाकों में अनवरत सफाई चलती रहेगी। इसके जरिए विश्व रिकार्ड बनाने की कोशिश होगी।

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने इस अभियान की रूपरेखा तय करने का दायित्व अपर नगर आयुक्त अमृत लाल बिंद को सौंपा है।

इसके पहले भी हो चुके हैं रिकॉर्ड बनाने के प्रयास

बता दें कि अभी तक वर्ष 2016 में पूर्ववर्ती सरकार द्वारा घोषित क्लीन यूपी, ग्रीन यूपी के तहत सफाई का विश्व रिकार्ड बनाने की कोशिश लखनऊ और बुलंदशहर में हो चुकी है। लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में इसे भेजा गया था। लखनऊ में 51 घंटे अनवरत सफाई हुई थी और बुलंदशहर के सिकंदराबाद में 36 घंटे तक अनवरत सफाई का कार्य किया है|

इस तरह से बनाई गई है योजना

फिलहाल इस अभियान की पूरी रूपरेखा तैयार नहीं हुई है, मगर योजना के मुताबिक यह काम शिफ्टों में होगा। जिस तरह मशाल लेकर एक खिलाड़ी निकलता है और एक या दो किलोमीटर बाद दूसरे को थमा देता है, ठीक उसी तरह नगर निगम की टीम अगली टीम को झाड़ू थमाती रहेगी। रात-दिन बिना रुके शहर में झाड़ू भी चलेगी और कूड़ा भी उठता रहेगा। इस दौरान मलबे तक हटा दिए जाएंगे। कूड़े का डंपिंग स्टेशन भी साफ नजर आएगा। इस काम में 7000 कर्मचारी लगाए जाएंगे। कुछ निजी संगठनों को भी साथ लेने की तैयारी की जा रही है।

क्या कहना है अधिकारी का...

अपर नगर आयुक्त अमृत लाल बिंद ने बताया कि हम अखंड सफाई अभियान की तैयारी कर रहे हैं। गांधी जयंती पर इसका समापन होगा। इसमें बाजार से लेकर शहर के सभी मोहल्लों को शामिल किया जा रहा है। ड्यूटी किस टीम की कहां होगी, यह तय किया जाना बाकी है। इस पर महापौर और नगर आयुक्त की अंतिम मुहर लगेगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story