Lucknow: नगर निगम के बाबू का कारनामा, हस्ताक्षर स्कैन कर किए ट्रांसफर-प्रमोशन, निलंबित

बता दें नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसके रावत ने नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को एक रिपोर्ट सौंपी थी। जिसके बाद उन्होंने संबंधित लिपित मोहम्मद जुनैद को बुलाकर उसका पक्षा सुना।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 8 July 2022 1:38 PM GMT
Lucknow Nagar Nigam
X

Lucknow Nagar Nigam (Image: Social Media)

Lucknow: नगर निगम में तैनात लिपिक मोहम्मद जुनैद का काला कारनामा सामने आने के बाद नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने उसे निलंबित कर विभागीय कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। हालांकि अभी कई और रडार पर हैं, जो इसमें शामिल थे। उनके खिलाफ भी जांच चल रही है। मोहम्मद जुनैद पर कई आरोप लगे थे लेकिन वह सेटिंग कर अभी तक बचता रहा। नए नगर आयुक्त के चार्ज संभालने के बाद जब प्रकरण उन तक पहुंचा तो उन्होंने गहनता से पूरे मामले की जांच कराई तो कई मामले खुलकर सामने आए।

बता दें नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसके रावत ने नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को एक रिपोर्ट सौंपी थी। जिसके बाद उन्होंने संबंधित लिपित मोहम्मद जुनैद को बुलाकर उसका पक्षा सुना। बाबू पर लगे सभी आरोप सही पाए जाने के बाद उसे निलंबित कर विभागीय जांच करने को भी कहा है।

क्या है आरोप?

निलंबित लिपिक मोहम्मद जुनैद पर आरोप है कि वह नगर स्वास्थ्य अधिकारी के स्कैन हस्ताक्षर से कई तबादले कर दिये। जब इसकी खबर नगर स्वास्थ्य अधिकारी को लगी तो उन्होंने इसकी शिकायत की। इतना ही नहीं मनबढ़ बाबू ट्रांसफर पोस्टिंग के साथ प्रोन्नत भी करने लगा था। उसने स्कैन हस्ताक्षर की मदद से कई सफाई कर्मचारियों को प्रोन्नत कर बीट इंचार्ज बनाकर उसे जोन दो से जोन पांच में तैनाती भी दे दिया। ऐसे ही एक संविदा सफाई कर्मचारी जोन तीन से जो दो में भेज दिया। ऐसे तमाम कारनामे उसने किये हैं।

लिपिक ने बनाया था डिस्पैच रजिस्टर

लिपिक जुनैद ने इन सभी कार्यों को करने के लिए पूरा सिस्टम तैयार किया था। आदेश विभागीय लगे इसके लिए एक डिस्पैच रजिस्टर भी बनाया था। जिसे वह अपने पास ही रखता था। नगर आयुक्त की जांच में वह भी हाथ लगा है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी के डिस्पैच रजिस्टर में यह सभी तबादले और प्रोन्नत के आदेश दर्ज नहीं थे।

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के एक्शन से हड़कंप

बता दें नगर निगम की कमान जब से इंद्रजीत सिंह ने संभाली है, वह लगातार पूरे सिस्टम को दुरुस्त करने में लगे हैं। इंद्रजीत सिंह का कहना है कि उन्होंने सभी की जिम्मेदारी तय कर दी है, जो भी अपने कार्य में लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। इसके साथ ही जनता और पार्षदों की समस्याओं को दूर करने के लिए अब तक उन्होंने कई बैठकें की हैं। वह सीधे सभी से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुन रहे हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story