×

बरेली में नोटों की कतरन से हड़कंप, पुलिस और बैंक अधिकारी जांच में जुटे

aman
By aman
Published on: 9 Nov 2016 3:39 PM GMT
बरेली में नोटों की कतरन से हड़कंप, पुलिस और बैंक अधिकारी जांच में जुटे
X

बरेली: जिले के थाना सीबीगंज क्षेत्र के परसाखेड़ा इलाके में बुधवार को नोटों की कतरन मिलने से हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों का कहना है कि परसाखेड़ा में वनस्पति तेल बनाने वाली बैल-कोल्हू फैक्ट्री की दीवार के पास से नोटों की कतरन का ढेर मिला है।

कुछ सवाल अनसुलझे

हालांकि इस कतरन ने कई सवाल भी खड़े कर दिए हैं। जैसा कि सभी को मालूम है कि केन्द्र सरकार ने 500 और 1000 रुपए का नोट बंद कर दिए हैं। लेकिन यहां मिले ढेर में 10, 20 और 50 रुपए के नोटों की कतरन भी है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब केन्द्र सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए हैं तो फिर कोई व्यक्ति 10, 20, 50 रुपए के नोट क्यों नष्ट करेगा।

ये भी पढ़ें ...1000 रुपए के नोट ने ली गरीब महिला की जान, बंद होने की खबर से हुआ हार्ट फेल

18 रुपए के नोट का टुकड़ा भी

सबसे अहम सवाल ये उठता है कि एक कतरन में 18 रुपए का टुकड़ा भी है। जबकि आरबीआई ने 18 रुपए का कोई नोट जारी नहीं किया है। दूसरा, अब करेंसी में रुपए के स्थान पर '₹' का चिह्न होता है। जबकि इस कतरन में '₹' के स्थान पर 'रुपए' लिखा है।

found-note-1

स्थानीय लोगों ने ये बताया

स्थानीय लोगों ने बताया कि ये कतरन दिवाली से ही यहां पड़े हैं। ये चूरन और टॉफी के साथ बच्चों को मिलने वाले नकली नोट की कतरन है। जिसका इस्तेमाल पटाखे बनाने में किया गया है। क्योंकि इन नोटों की कतरन में पटाखों की जली हुई लड़ी के अंश भी बड़ी मात्रा में मिले हैं।

जांच जारी

फिलहाल थाना सीबीगंज पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कथित नोटों की कतरन अपने कब्जे में ले ली है और बैंक के अधिकारियों से जांच कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें ...मोदी के ‘9/11 प्‍लान’ ने उड़ाई कॉमन मैन की नींद, जानिए लोगों को कहां-कहां हो रही परेशानी

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story