×

गोरखपुर के बंद कम्बल कारखाने चलाये जाएंगे: सीएम योगी

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने  गोरखपुर में वीर बहादुर सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर, हरनही (महुराव) में स्व. सुरेन्द्र बहादुर सिंह उर्फ गुड्डू बाबू की प्रतिमा का अनावरण किया। 

Aditya Mishra
Published on: 24 Nov 2019 4:28 PM GMT
गोरखपुर के बंद कम्बल कारखाने चलाये जाएंगे: सीएम योगी
X

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में वीर बहादुर सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर, हरनही (महुराव) में स्व. सुरेन्द्र बहादुर सिंह उर्फ गुड्डू बाबू की प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही, गरीबों को कम्बल वितरण भी किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को उन्होंने कहा कि पूर्वांचल पहले उपेक्षा का शिकार था।

मगर स्व0 वीर बहादुर सिंह ने मुख्यमंत्री रहते पूर्वांचल की उस उपेक्षा को दूर किया। स्व0 वीर बहादुर सिंह के निधन के बाद विकास का पहिया थम गया था, मगर उनके परिवार के लोगों ने विकास के कार्यों को आगे बढ़ाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र का चहुमुखी विकास हो रहा है। यहां राम जानकी मार्ग का निर्माण हो रहा है। गैस पाइप लाइन बिछाई जा रही है। कुछ दिनों में पानी की पाइप लाइन की तरह गैस पाइप लाइन के जरिये घर-घर गैस की सप्लाई दी जाएगी।

ये भी पढ़ें...मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट के लक्ष्मण पहाड़ी रोपवे का उद्घाटन किया

गोरखपुर देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल है, जहां अंतर्राष्ट्रीय मानकों की चिकित्सा सुविधा देने वाला एम्स जैसा संस्थान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के बंद कम्बल कारखाने को सरकार ने चलाया, जिससे लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

गोरखपुर का फर्टिलाइजर वर्ष 2020 तक बनकर तैयार हो जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लिंक एक्सप्रेस-वे बना रही है, जिसके दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा बनाया जाएगा।

यहां कई बड़ी-बड़ी कंपनियां आएंगी, जिससे यहां के लोगों को अपने घर पर ही रोजगार प्राप्त हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश के 01 करोड़ 80 लाख स्कूली बच्चों के लिए स्वेटर की व्यवस्था की है, जिन्हें समय पर उन बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वृद्धा, दिव्यांग, विधवा पेंशन दी जा रही है।

ये भी पढ़ें...साधु-संतो से मिलकर योगी आदित्यनाथ ने कही ये बड़ी बात

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पूरी पढ़ाई-लिखाई तक 15 हजार रुपये की राशि सरकार की तरफ से दी जा रही हैै। बेटी को शादी के समय मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत 51 हजार रुपये भी प्रदान दिये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गरीबों को आवास व शौचालय भी दिया जा रहा है। शासन की योजनाओं को बिना भेदभाव के सभी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, जिससे कि उनके जीवन में खुशहाली आ रही है।

मुख्यमंत्री जी ने किसानों से अपील की कि खेतों में पराली न जलायें। इससे प्रदूषण फैलता है और लोगों को तरह-तरह की बीमारियां होती हैं। इसलिए पराली एवं खेत के खरपतवार को न जलाकर उसे कम्पोस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाये।

इससे खेत की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बायोफ्यूल प्लांट का शिलान्यास किया जा चुका है। इसका निर्माण पूर्ण होते ही किसानों को उनके खरपतवार का भी मूल्य प्राप्त होगा और उनके आय में वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी आदित्यनाथ ने पासपोर्ट ऐप का लोकार्पण किया, देखें तस्वीरें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story