×

मुलायम ने CM अखिलेश के नए ऑफिस 'लोकभवन' का किया उद्घाटन, जानें क्‍या है इसकी खासियत

By
Published on: 3 Oct 2016 6:03 AM GMT
मुलायम ने CM अखिलेश के नए ऑफिस लोकभवन का किया उद्घाटन, जानें क्‍या है इसकी खासियत
X

lokbhavan

लखनऊः यूपी के सीएम अखिलेश यादव के नए ऑफिस 'लोकभवन' का उद्घाटन सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने किया। इस दौरान सीएम अखिलेश, कैबिनेट मिनिस्‍टर श्‍ािवपाल यादव, राजेंद्र चौधरी, आजम खान समेत कई मंत्री मौजूद थे। सीएम अखिलेश ने सोमवार को अपने नए ऑफिस में कैबिनेट मीटिंग भी की। आइए जानते हैं कि देश की सबसे अहम सूबे के वजीर अखिलेश यादव के ऑफिस की क्‍या खासियत है।

विधानसभा की मिरर इमेज

विधानसभा के ठीक सामने बन रहे इस ऑफिस में कई विशेषताएं हैं। पहली तो यह कि इस ऑफिस का मुख्य भवन विधानसभा की मिरर इमेज है। मिरर इमेज इस तरह कि विधानसभा के गुंबद में लगे नवग्रह इस भवन के मुख्य गुंबद में भी उसी तरह उकेरे गए हैं। कई मायनों में यह 125 साल पूरे कर चुके विधानभवन से भी खूबसूरत है, क्योंकि इसमें बाहरी दीवारों पर स्टोन क्लैडरिंग है और कई जगहों पर नक्काशी है। नक्काशी कर कई जगहों पर जाल भी बनाया गया है।

तीन हिस्सो में बंटा है यह आॅफिस

इस पूरे भवन को तीन हिस्सों में बांटा गया है। ब्लॉक-ए जिसमें बेसमेंट पार्किंग, लाॅन सिक्योरिटी रूम वाच टावर है। ब्लॉक बी जिसे सीएम ब्लाॅक भी कहा जाता है उसमें सीएम आफिस, मुख्य सचिव का आफिस, प्रमुख सचिव नियुक्ति और कार्मिक का आफिस, मीडिया सेंटर और 602 सीटों वाला ऑडिटोरियम है। इसी ऑफिस में मुख्यमंत्री सूचना परिसर भी होगा। मुख्य सचिव का आॅफिस प्रथम तल पर होगा।

इस भवन में सी ब्लाॅक है जिसमें कई विभाग हैं जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर एवं निवेश, आईडीसी, गृह, प्रमुख सचिव सूचना आदि का ऑफिस है। बी ब्लाक बेसमेंट, प्रथम तल और पांच मंजिल का है जबकि सी ब्लाक बेसमेंट, प्रथम तल और सात मंजिल का है। इस भवन की खास बात यह है कि इसकी हर पार्किंग बेसमेंट है और भविष्य को सोचकर मैकेनाइज्ड फ्यूचरिस्टिक पार्किंग हैं। इसमें हर गाड़ी के ऊपर एक और गाड़ी खड़ी करने का मैकेनाइज्ड रैंप बना है।

कैसा होगा सीएम का अपना ऑफिस

सीएम का ऑफिस ठीक पांचवी मंजिल पर गुंबद के नीचे होगा। पांच गेट वाले इस भवन में एक गेट सिर्फ सीएम के आने के लिए है जिससे किसी और का प्रवेश वर्जित है। यह एक रैंप नुमा रास्ता है जो सीधा पहली मंजिल पर स्थित वीआईपी लाबी में पहुंचाता है। इस लाॅबी में दो लिफ्ट हैं जो सीधे पांचवे फ्लोर पर रुकती है। यानी सीधे वीआईपी लाबी से सीएम कार्यालय के बीच कहीं नहीं रुकती। सीएम का यह पूरा कार्यालय वाई-फाई, वीडियो कांफ्रेंसिंग, बीएमएस टेक्नीक, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, डिजीसेट से लैस होगा। साथ ही यह वर्तमान आफिस से काफी बड़ा होगा। इस आफिस में सेंसर बेस्ड फायर प्रिवेंशन सिस्टम से आग से बचाव किया जाएगा। और यह रिक्टर स्केल 12 तक के भूकंप को सह सकता है।

कैसी है सुरक्षा व्यवस्था

इस पूरे भवन में कुल चार गेट है। एक गेट से पास बनवाकर लोग जाएंगे। एक गेट सीएम के लिए आरक्षित है। इसके अलावा भवन की सुरक्षा को लेकर कोई असमंजस की स्थिति नहीं रहे इसके लिए पांच वाच टावर बनाए गये है। जिसमें स्पाट लाइट की भी व्यवस्था है। इसके अलावा आतंकी खतरे से निपटने के लिए हर प्वाइंट सीसीटीवी कैमरे की नज़र में रहेगा और इसका एक कंट्रोल रुम अलग से होगा । बैगेज एक्स रे, डीएफएमडी, एचएचएमडी के जरिए जहां नज़र रखी जाएगी वहीं अत्याधुनिक बूम बैरियर के जरिए अनचाहे लोगों का प्रवेश रोका जा सकेगा।

एक खास बात

तकरीबन 400 करोड़ की लागत से बन रहे इस परिसर में खास बात यह है कि यहा पर कमरों को एडजस्टेबल बनाया गया है। जरुरत पड़ने पर कमरों को छोटा बड़ा किया जा सकता है। जुलाई के अंत तक सीएम इन सुविधाओं से सुसज्जित अपने ऑफिस में शिफ्ट हो जाएंगे।

आगे की स्‍लाइड्स में देखें और तस्‍वीरें...

akhilesh-office

new house

lucknow

lokbhawan akhilesh cm-akhilesh conwencing-room new-lokbhanwan lucknow-2 lucknow-1

cm

cm-office

lift

lucknow

Next Story