×

काशी, अयोध्या और मथुरा की तर्ज पर शुकतीर्थ का भी होगा विकास: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने योजनाओं के शिलान्यास के बाद ट्रस्ट के लोगों को संबोधित किया। उन्होंने स्वामी कल्याणदेव को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि भारत ने अपनी अस्मिता अब तक साधु-संतों के कारण बचाई रखी है।

SK Gautam
Published on: 14 July 2019 1:08 PM GMT
काशी, अयोध्या और मथुरा की तर्ज पर शुकतीर्थ का भी होगा विकास: योगी आदित्यनाथ
X

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को मुजफ्फरनगर में शुकतीर्थ में वीतराग स्वामी कल्याणदेव की 15 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वामी ओमानंद के सानिध्य में शुकदेव गोशाला के विस्तारीकरण का लोकार्पण एवं अवलोकन किया। उन्होंने शुकतीर्थ मंदिर के दर्शन किए और शुकतीर्थ में आधुनिक भागवत कथा भवन के मॉडल का लोकार्पण किया। सीएम योगी ने पर्यटन विभाग की 20 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने शुकतीर्थ का काशी, अयोध्या और मथुरा की तरह विकास होने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने योजनाओं के शिलान्यास के बाद ट्रस्ट के लोगों को संबोधित किया। उन्होंने स्वामी कल्याणदेव को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि भारत ने अपनी अस्मिता अब तक साधु-संतों के कारण बचाई रखी है। उन्होंने अपने संबोधन में भागवत महापुराण का उल्लेख भी किया। सीएम योगी ने कहा कि पूरब से पश्चिम तक लोक कल्याण के काम हो रहे हैं।

ये भी देखें : RJD के सांसद मनोज झा ने आज ‘बिहार बाढ़’ को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस दिया

मुज़फ्फरनगर का इतिहास बहुत पुराना है और भागवत भूमि से जुड़ा हुआ है

मुज़फ्फरनगर का इतिहास बहुत पुराना है और भागवत भूमि से जुड़ा हुआ है। सीएम ने कहा कि यहां साधनों के अभाव के बावजूद भी श्रद्धालुओं का तांता लगता था। शुकदेव तीर्थ 5000 साल पुराना आस्था का केंद्र है। सरकार के साथ आमजन के सहयोग की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस बार कांवड़ यात्रा कुंभ की तर्ज पर संपन्न कराई जाएगी और शांति और सौहार्दपूर्ण तरीके से कांवड़ियें यात्रा निकालेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि विकास के वे आयाम जिन्हें हम समयबद्ध तरीके से पूरा कर पाएं, उसे हम आगे बढ़ा रहे हैं। मूल स्वरुप से छेड़छाड़ किए बगैर वहां विकास करना हमारा लक्ष्य है। प्रयागराज कुम्भ के आयोजन के बारे में बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि कुम्भ का ऐतिहासिक आयोजन हमने किया। प्रयागराज कुम्भ को भव्य बनाने की प्रेरणा हमें देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी।

ये भी देखें : इटावा: पुलिस ने कई स्थानों में मारा छापा, सेक्स रैकेट का किया बड़ा खुलासा

हमने 450 साल बंद पड़े अक्षयवट को खुलवाया

प्रयागराज में हमारी पूरी टीम ने समर्पण के साथ काम किया। जैसे प्रयागराज का विकास हुआ, वैसे ही शुकतीर्थ का विकास करने की कोशिश है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने योग को वैश्विक मंच पर पहचान दी। तीर्थ स्थल का विकास करना हमारी पहली प्राथमिकता है। हमने 450 साल बंद पड़े अक्षयवट को खुलवाया।

सीएम ने गौ संरक्षण पर बात करते हुए कहा कि हमने गौ सुरक्षा के लिए निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता कांवड़ियों का अतिथि की तरह स्वागत करें, सीएम ने किसानों की समस्याओं का निवारण करने का आश्वासन भी दिया। इसी के साथ उन्होंने भारत सरकार के जल संचयन, स्वच्छता आदि कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों से जुड़ने की अपील की।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story