×

Yogi Effect: एनकाउंटर के डर से अपराधी खुद ही कर रहे सरेंडर, जेल भेजने की लगा रहे गुहार

यूपी के मैनपुरी से एक ऐसा मामला सामने आया है। जहां दो बदमाश लुटेरे सरेंडर करने के लिए एसपी ऑफिस पहुंचे। इन बदमाशों के हाथ में बैनर भी थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 April 2022 9:59 AM GMT
सीएम योगी के सख्त निर्देश, आग से निबटने के लिए हो चाक चौबंद व्यवस्था, इंतजामों की करें भौतिक समीक्षा
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Mainpuri: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरी बार सत्ता संभालते के बाद से अपराधियों में भयंकर खौफ देखा जा रहा है। बदमाशों में एनकाउंटर का डर इस तरह व्यापत हो गया है कि वे स्वयं पुलिस के दरवाजे तक पहुंच रहे हैं औऱ गिरफ्तार कर जेल भेजने की गुहार लगा रहे हैं। एक ऐसा ही मामला मैनपुरी में देखा गया है। जहां दो बदमाश लुटेरे सरेंडर करने के लिए एसपी ऑफिस पहुंचे। इन बदमाशों के हाथ में बैनर भी थे। इनपर लिखा था, पुलिस हमारा एनकाउंटर कर देगी। हमें बचा लो, हम लुटेरे हैं, हमें जेल भेज दो।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, मैनपुरी के किशनी इलाके में इन बदमाशों ने एक लूट को अंजाम दिया था, तब से पुलिस और सर्विलांस की टीम इनके पीछे लगी हुई थी। सीएम योगी के सत्ता संभालते ही एकबार फिर प्रदेश के आपराधिक तत्वों में दहशत का माहौल पनप गया है।

अपराधियों में बुलडोजर का भी खौफ

अपराधियों में खौफ का पर्य़ाय बन चुके बुलडोजर के भय से सूबे में अब तक कई अपराधी स्वयं को कानून के हवाले कर चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार, योगी सरकार 2.0 के बनने के 14 दिनों में ही 50 से अधिक गुंडों और बदमाशों ने बुलडोजर के खौफ से सरेंडर कर दिया था। कई ऐसे मामले सामने आए थे, जिनमें आरोपी फरार था, लेकिन जैसे ही बुलडोजर उसके घर के सामने पहुंचा, आरोपी ने फिर सरेंडर करने में देरी नहीं लगाई।

कब चलता है बुलडोजर

यूपी पुलिस के अनुसार, जब अपराध करने के बाद अपराधी भाग रहा हो, जब अपराधी कानूनी प्रक्रिया और वारंट के बाद भी सरेंडर नहीं करता है तब प्रशासन उसकी अपराध से कमाई संपत्ति पर कुर्की का आदेश लेने के बाद बुलडोजर चलाने की कार्रवाई की जाती है। यूपी के एडीजी कानून एवं व्यवस्था के अनुसार, इसके लिए जरूरी है कि वो संपत्ति अवैध कमाई से बनाई गई हो।

बता दें कि यूपी में सीएम योगी द्वारा दोबारा सत्ता संभालने के बाद 23 मार्च को शामली में पुलिस एनकाउंटर के भय से 18 बदमाशों ने एक साथ सरेंडर किया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story