TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP News: सीएम योगी ने कोरोना की रोकथाम, मंकीपॉक्स और अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए दिए दिशा-निर्देश

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड संक्रमण की रोकथाम, मंकीपॉक्स और अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 27 July 2022 9:49 AM GMT
Lucknow News In Hindi
X

सीएम योगी ने की बैठक। 

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कोविड संक्रमण की रोकथाम (COVID infection prevention), मंकीपॉक्स (monkeypox) और अफ्रीकन स्वाइन फ्लू (african swine flu) से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brijesh Pathak) और स्वास्थ्य राज्यमंत्री मनकेश्वर शरण सिंह (Minister of State for Health Mankeshwar Sharan Singh) भी मौजूद रहे।

34 करोड़ से अधिक कोविड टीकाकरण

बैठक में सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दिशा-निर्देशन में ट्रेस, टेस्ट, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की रणनीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona case In UP) पूरी तरह नियंत्रित है। 34 करोड़ से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 15 वर्ष से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 98.78% से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15-17 आयु वर्ग के 100.50% किशोरों और 12 से 14 आयु वर्ग के 99.9% से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। पात्र लोगों को टीके की दूसरी खुराक समय से दिया जाए।

अब तक 55 लाख लोगों ने लगवाई निःशुल्क बूस्टर डोज

कोविड संक्रमण से बचाव (COVID infection prevention) के लिए टीकाकरण के नए चरण में टीके की 'अमृत डोज' (बूस्टर डोज) दी जा रही है। बूस्टर डोज निःशुल्क है। अब तक 55 लाख लोगों ने निःशुल्क बूस्टर डोज लगवा ली है। बूस्टर डोज के लिए तय 75 दिनों के लक्ष्य के सापेक्ष इसमें तेजी की अपेक्षा है। इसके लिए मिशन मोड़ में प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित कराएं कि प्रत्येक पात्र प्रदेशवासी को मुफ्त बूस्टर डोज जरूर लग जाए। सभी शासकीय अधिकारी, कर्मचारी बूस्टर डोज लगवाएं। जनप्रतिनिधियों के सहयोग से आम जन को जागरूक करें। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को सही जानकारी दी जाए। विविध मीडिया माध्यमों का सहयोग लिया जाना उचित होगा। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का अधिकाधिक उपयोग करें।

उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी दर न्यूनतम: सीएम योगी

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि इसके साथ ही कई राज्यों में कोविड के नए केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। विगत दिवस 0.7% पॉजिटिविटी दर दर्ज की गई। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 2804 है। 2608 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। विगत 24 घंटों में 74 हजार से अधिक टेस्ट किए गए और 491 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 498 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर हमें सतर्क रहना होगा।

मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस के कारण प्रदेश में बरती जाए सावधानी

देश के कुछ हिस्सों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस (monkeypox infection case in india) को देखते हुए प्रदेश में विशेष सावधानी बरती जाए। मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार और बचाव आदि के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को सही और समुचित जानकारी देते हुए जागरूक किया जाए। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति (State Level Health Advisory Committee) से परामर्श करें। कोविड अस्पतालों में न्यूनतम 10 बेड केवल मंकीपॉक्स से प्रभावित मरीजों के लिए आरक्षित रखे जाएं।

अंतिम चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कावंड़ यात्रा

बरसात के दिनों में प्रायः सर्पदंश की घटनाएं बढ़ जाती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे मरीजों के त्वरित उपचार की व्यवस्था हो। सीएचसी, पीएचसी पर एंटी स्नेक वेनम की उपलब्धता रहे। लगभग दो वर्ष के अंतराल के बाद इस बार कांवड़ यात्रा हो रही है। बड़ी संख्या में लोग जलाभिषेक के लिए आवागमन कर रहे हैं। यह सुखद है कि कांवड़ यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कावंड़ यात्रा अब अंतिम चरण में है और अब पूर्वी उत्तर प्रदेश में श्रद्धालुओं का जत्था निकलेगा। इसके दृष्टिगत सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

पलियाकलां क्षेत्र में शारदा नदी और बाराबंकी में सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। यहां की स्थिति पर 24×7 नजर रखी जाए। आपद स्थिति में आमजन की सुरक्षा, बचाव और राहत के लिए सभी प्रबंध कर लिए जाएं। भारतीय मौसम विभाग, केन्द्रीय जल आयोग, केन्द्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण से सतत संवाद-संपर्क बनाए रखें। यहां से प्राप्त आकलन, अनुमान रिपोर्ट समय से फील्ड में तैनात अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाए। भारत सरकार की एजेंसियों की मदद से आकाशीय बिजली के सटीक पूर्वानुमान की बेहतर प्रणाली के विकास के लिए प्रयास किया जाना चाहिए।

अफ्रीकन स्वाइन फ्लू संक्रमण से सुअर की मौत की घटनाएं आई सामने

उन्होंने कहा की विगत कुछ दिनों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू संक्रमण से सुअर की मौत की घटनाएँ सामने आई हैं। संक्रमण का प्रसार न हो, इसके लिए कंटेनमेंट ज़ोन की व्यवस्था लागू की जाए। संक्रमित सूअरों की अंतिम क्रिया मेडिकल प्रोटोकॉल का साथ हो। यह नदियों, जलाशयों में कतई न बहाये जाएं। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी करें। सुअर पालन बहुत से लोगों के लिए आजीविका का माध्यम हैं। ऐसे में जिन सुअरपालकों के यहां अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से मौत की घटना हुई है, उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने के संबंध में सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए प्रस्ताव तैयार करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story