×

Loudspeaker Ban in UP: यूपी में लाउडस्पीकर पर CM योगी सख्त, दी ये कड़ी चेतावनी

Loudspeaker Ban in UP: यूपी के धार्मिक स्थलों पर दोबारा लगे लाउडस्पीकरों पर सीएम योगी सख्त दिखे। उन्होंने अधिकारियों को जल्द संवाद स्थापित कर हटाने के आदेश दिए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 24 Dec 2022 8:00 AM GMT
CM Yogi on Loudspeaker Ban:
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

CM Yogi on Loudspeaker Ban: यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने धार्मिक स्थलों पर दोबारा लगाए जा रहे लाउडस्पीकर (Loudspeaker) को लेकर फिर सख्ती दिखाई है। मुख्यमंत्री ने इस बाबत प्रशासनिक अधिकारियों को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि, प्रदेश के कुछ जिलों में धर्म स्थलों पर दोबारा लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं। ये उल्लंघन स्वीकार्य नहीं है। मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों से संवाद स्थापित कर आदर्श स्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार देर शाम अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। इस मीटिंग में जोन, रेंज और जिला स्तर के अधिकारी भी शामिल हुए थे। राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से क्रिसमस के त्योहार को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के भी निर्देश दिए। साथ ही कहा, कहीं भी धर्मांतरण की कोई घटना ना हो। इसके अलावा, धार्मिक स्थलों पर दोबारा लग रहे लाउडस्पीकर को हटाने पर खासा जोर दिया।

बातचीत के जरिए हटाएं लाउडस्पीकर

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अधिकारियों के साथ बैठक के बाद सरकार की तरफ से एक बयान जारी किया गया। मुख्यमंत्री योगी ने कहा, 'इसी साल कुछ महीने पहले संवाद के जरिये हमने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का अभूतपूर्व कार्य संपन्न किया था। सरकार के इस प्रयास को जान समर्थन भी मिला था। लोगों ने जनहित को प्राथमिकता देते हुए लाउडस्पीकर हटाए। तब इसकी पूरे देश में सराहना हुई थी।' सीएम योगी बोले, 'कुछ जिलों में धार्मिक स्थलों पर दोबारा लाउडस्पीकर लगाने के मामले सामने आए हैं। ये स्वीकार्य नहीं है। तत्काल संवाद स्थापित कर पुनः आदर्श स्थिति बनाई जाए।' गौरतलब है कि, इसी साल अप्रैल महीने में राज्य सरकार ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की कार्रवाई बड़े पैमाने पर पूरी की थी।

एक लाख से अधिक हटाए गए थे लाउडस्पीकर

यूपी में धार्मिक स्थलों से एक अभियान के तहत लाउडस्पीकर हटाए गए थे। तब मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा था कि, राज्य में अब तक एक लाख से अधिक लाउडस्पीकर उतारे जा चुके हैं। उन्होंने सरकारी अधिकारियों को निर्देश दिया था कि ये सुनिश्चित किया जाए कि उतारे गए लाउडस्पीकर दोबारा न लगने पाएं। तब कहा गया था कि धार्मिक आयोजन आदि धार्मिक स्थलों के परिसर के भीतर ही सीमित हो। साथ ही, किसी भी पर्व-त्योहार का आयोजन सड़कों पर नहीं होने चाहिए। मगर, हाल में कुछ जिलों में दोबारा लाउडस्पीकर लगाए जाने के मामले सामने आए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story