×

सीएम योगी ने अपने गृह जनपद गोरखपुर को दी 112 परियोजनाओं की सौगात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद गोरखपुर को 923 लाख रूपये की 112 परियोजनाओं की सौगात दी है। नुमाइश ग्राउंड में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण बांटे। वृद्धों, निराश्रित महिलाओं व दिव्यांगजनों को पेंशन स्वीकृति पत्र दिए। कम्बल वितरित किए व विकास कामों के शिलान्यास व लोकार्पण किया।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Jan 2019 1:57 PM GMT
सीएम योगी ने अपने गृह जनपद गोरखपुर को दी 112 परियोजनाओं की सौगात
X

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद गोरखपुर को 923 लाख रूपये की 112 परियोजनाओं की सौगात दी है। नुमाइश ग्राउंड में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण बांटे। वृद्धों, निराश्रित महिलाओं व दिव्यांगजनों को पेंशन स्वीकृति पत्र दिए। कम्बल वितरित किए व विकास कामों के शिलान्यास व लोकार्पण किया।

यह भी पढ़ें.....सपा के राष्ट्रीय सचिव का बीजेपी पर हमला, कहा- पागलों की पार्टी है भारतीय जनता पार्टी

प्राथमिक विदयालयों की सुविधाओं का लोकार्पण

सीएम योगी ने 68 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 75.7294 लाख रुपये से 2473 डेस्क/बेंच और 04 प्राथमिक विद्यालयों में 1.75 लाख से निर्मित 05 शौचालयों का लोकार्पण किया। 4500 गरीब असहायों को कम्बल भी वितरित किए गए। नई पेंशन के कुल 31,549 स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। दिव्यांगजन को 1,990 कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण भी दिए गए। इनमें से लगभग 20 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने स्वयं स्वीकृति पत्र व उपकरण दिए। शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के 366, सामान्य वर्ग के 56 और पिछड़ा वर्ग के 930 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिए।

यह भी पढ़ें.....रक्षा मंत्री सीतारमण ने राफेल सौदे पर मेरे सवालों के जवाब नहीं दिए: राहुल गांधी

दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपलब्ध कराने को शिविरों का आयोजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगजन को कृत्रिम अंग उपलब्ध कराने के लिए शिविरों का भी आयोजन किया गया था। पहली बार एक साथ गोरखपुर में 140 दिव्यांगजन को मोटराइज़्ड ट्राईसाइकिल, 300 ट्राइसाइकिल, 200 व्हीलचेयर, 400 बैसाखी, 50 ब्लाइन्ड छड़ी, 400 कान की मशीन, 500 कृत्रिम अंग उपलब्ध कराए गए हैं।

यह भी पढ़ें.....रद्द हुआ राहुल गांधी का दौरा, अब अगले हफ्ते पहुंच सकते हैं अमेठी

फर्टिलाइजर दो साल में शुरू होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां एम्स की स्थापना की जा रही है। वर्ष 2020 तक एम्स की ओपीडी प्रारम्भ हो जायेगी। गोरखपुर से नेपाल, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, वाराणसी आदि को फोरलेन और विभिन्न महानगरों को वायु सेवा से भी जोड़ा जा रहा है। विगत 26 वर्षों से बन्द चल रहा फर्टिलाइजर कारखाना आगामी 2 वर्षों में चालू हो जायेगा जिससे किसानों को खाद की उपलब्धता के साथ-साथ हजारों नौजवानों को रोजगार मिलेगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story