×

Loudspeaker in UP: योगी सरकार की सख्ती का असर, 1700 जगहों पर कम हुई लाउडस्पीकर की आवाज

Action Loudspeaker in UP: : उत्तर प्रदेश के एडीजी ने लाउडस्पीकर पर जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में करीब 17000 से अधिक जगहों पर लोगों ने खुद ही लाउडस्पीकर का आवाज कम कर लिया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 26 April 2022 3:10 AM GMT
CM Yogi Adityanath government action on loudspeaker
X

लाउडस्पीकर को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार सख्त (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Loudspeaker in UP : देशभर में अजान, हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) और लाउडस्पीकर विवाद के बीच योगी सरकार लाउडस्पीकर को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने जब लाउडस्पीकर को लेकर शक्ति दिखाया 100 से अधिक धार्मिक स्थानों से लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया। इसके अलावा पूरे उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगे करीब 17000 से अधिक लाउडस्पीकरों की आवाज धीमी कर दी गयी है।

हाईकोर्ट के नियमों का पालन करवा रही योगी सरकार

लाउडस्पीकर पर चल रहे देशव्यापी विवाद के बीच योगी सरकार ने धार्मिक स्थानों एवं अन्य किसी भी स्थान पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। मामले पर जानकारी देते हुए प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा लाउडस्पीकर को लेकर हाई कोर्ट के दिशा-निर्देशों का पालन करवाया जा रहा है। इस कड़ी में अब तक कुल 125 से अधिक जगहों पर लाउड स्पीकर हटवा दिया गया है। इसके अलावा प्रदेश भर में करीब 17 हजार से अधिक जगहों पर लोगों ने स्वयं ही लाउडस्पीकर का आवाज कम कर दिया है।

अलविदा नमाज़ को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

रमजान के महीने में अलविदा और नमाज को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार एक बड़ी बैठक कर रही हैं। इस बैठक का उद्देश्य हाल ही में देश के कई राज्यों में हनुमान जन्मोत्सव तथा रामनवमी के दिन घटित सांप्रदायिक हिंसा जैसी घटनाओं को यूपी में हवा ना मिले। अलविदा नमाज़ को लेकर यूपी सरकार सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखने के लिए आज शांति समिति की एक बैठक कर रही है।

इन बड़े मंदिरों पर लाउडस्पीकर को लेकर सरकार ने उठाया कदम

लाउडस्पीकर पर घमासान को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार ने धार्मिक सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए एक कड़ा कदम उठाया है। योगी सरकार ने सौहार्द का मिसाल पेश करते हुए सूबे के कई बड़े मंदिरों से लाउडस्पीकर हटा दिया है या वहां आवाज को धीमा करवा दिया गया है। हाल ही में यूपी सरकार ने श्री कृष्ण जन्म भूमि के मंदिर परिसर में लगे लाउडस्पीकर को हटा दिया है। बता दें यहां रोजाना 1 घंटे से अधिक वक्त तक विष्णु सहस्त्रनाम तथा मंगलाचरण बजाया जाता था।

श्री कृष्ण जन्म भूमि मंदिर के अलावा यूपी सरकार ने गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) परिसर में भी लाउडस्पीकर को लेकर सख्त रुख अपनाया है। मंदिर परिसर में लगे लाउडस्पीकर के आवाज को धीमा करते हुए सरकार ने लाउडस्पीकर के मुख्य को सड़क के बजाय अब मंदिर की ओर कर दिया है। इन सबके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा समेत उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में लाउडस्पीकर पर कड़ा एक्शन लेते हुए उन्हें हटा दिया है या उनकी आवाज को धीमा करवा दिया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story