×

Sonbhadra: सीएम योगी ने करोड़ों की परियोजनाओं का किया लोकार्पण शिलान्यास, 4000 से अधिक आदिवासियों को बांटे भौमिक अधिकार

Sonbhadra News Today: सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को चपकी स्थित सेवा कुंज आश्रम में एक आयोजित बनवासी समागम में जनजाति समाज के 4,000 से अधिक आदिवासियों को भौमिक अधिकार प्रदान किए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Nov 2022 2:53 PM GMT
CM Yogi Adityanath in Sonbhadra
X

सीएम योगी आदित्यनाथ सोनभद्र कार्यक्रम में (सोशल मीडिया)

Sonbhadra News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को चपकी स्थित सेवा कुंज आश्रम में आयोजित बनवासी समागम में जहां जनजाति समाज के 4000 से अधिक आदिवासियों को भौमिक अधिकार प्रदान किया। वहीं इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने 533 करोड़ की 233 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास कर सोनभद्र जिले के विकास को गति दी है।

जनजातीय गौरव को बढ़ावा देने के डबल इंजन की सरकार - सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल इंजन की सरकार लगातार जनजातीय गौरव को बढ़ाने का काम कर रही है। वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत आदिवासियों को भौमिक अधिकार देने की लगातार आगे बढ़ाई जा रही प्रक्रिया इसी दिशा में एक बड़ा कदम है। सरकार आदिवासी उत्थान के लिए लगातार काम कर रही है। अब तक 23,385 परिवारों को वनाधिकार अधिनियम के तहत भौमिक अधिकार प्रदान किया जा चुका है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, बलरामपुर, ललितपुर सहित यूपी में जहां भी जनजातियों की बहुलता है, वहां आदिवासियों के उत्थान के लिए विशेष योजनाएं चलाई जाएंगी।

सीएम ने कहा कि वनौषधि बाजार आदिवासियों की आय बढ़ाने का बड़ा जरिया है। कहा कि सरकार की तरफ से इसको लेकर कार्य तो किए ही जाएंगे, सेवा समर्पण संस्थान द्वारा संचालित सेवा कुंज आश्रम के जरिए भी वनौषधि बाजार को बढ़ावा देने की अपील की। आयुर्वेदाचार्य से इसके लिए आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि सोनभद्र में जड़ी बूटी का बड़ा बाजार है। इसके जरिए आदिवासियों की आय बढ़ाने और आदिवासी समाज के उत्थान को लेकर सरकार लगातार कार्य कर रही है और आगे भी कार्य जारी रहेगा। कहा कि सोनभद्र के जड़ी बूटियों का संरक्षण और संवर्धन दोनों होता रहे इसके लिए सरकार की तरफ से विशेष प्रयास किए जाएंगे।

बनवासी समागम में दिखी पूरे सूबे के आदिवासी संस्कृति की झलक - बनवासी समागम में गोरखपुर से आई वनटंगिया जनजाति की टीम, चित्रकूट से आई कोल जनजाति की टीम, बहराइच, पीलीभीत, लखीमपुर से आई थारू जनजाति की टीम, सोनभद्र से खरवार, गोंड़, घसिया, धांगर, चेरो, बैगा जनजाति की टीम ने अपनी-अपनी लोक कला और लोक नृत्य का प्रदर्शन किया। सोनभद्र का करमा और शैला नृत्य विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। सेवा समर्पण संस्थान के सह कल्याण मंत्री आनंद ने जहां मेजबानी की अगुवाई की। वहीं समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण, समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गोंड़, सदर विधायक भूपेश चौबे, घोरावल विधायक अनिल मौर्या, दुद्धी विधायक रामदुलारे गोंड़ सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

चप्पे-चप्पे पर रही सुरक्षाकर्मियों की नजर, बने रहे कड़े प्रबंध -

सीएम के आगमन और उनकी मौजूदगी को देखते हुए चपकी और आसपास में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रखे गए। डीएम चंद्र विजयसिंह ने जहां व्यवस्था पर नजर बनाए रखी। वहीं डॉ. यशवीर सिंह, ने सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी बनाए रखी। एडीजी राम कुमार, मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा सहित शासन से आए नोडल एवं अन्य अधिकारी निगरानी बनाए रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story