×

सीएम योगी के सख्त निर्देश, आग से निबटने के लिए हो चाक चौबंद व्यवस्था, इंतजामों की करें भौतिक समीक्षा

UP Latest News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों एवं अस्पतालों में फायर सेफ्टी की व्यवस्था की भौतिक समीक्षा की जाए।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 30 March 2022 9:22 AM GMT
सीएम योगी के सख्त निर्देश, आग से निबटने के लिए हो चाक चौबंद व्यवस्था, इंतजामों की करें भौतिक समीक्षा
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Latest News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश सरकार (UP Government) सभी तहसीलों में फायर टेंडर (Fire Tender) की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। इस दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम 15 मिनट और शहरी क्षेत्र में अधिकतम 7 मिनट का रिस्पांस टाइम (Response Time) सुनिश्चित किया जाए। जहां गड़बड़ी हो, वहां तत्काल व्यवस्था ठीक की जाए। यह काम अभियान के रूप में तत्काल किया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय हे कि कोरोना (Corona Virus) के बीच देश के कई राज्यों में अस्पतालों में आग (Fire In Hospitals) लगने की दुःखद घटना घटी। लेकिन चाक चौबंद व्यवस्था के कारण उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में ऐसी दुर्घटना नहीं हुई। इसलिए एक बार फिर प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों एवं अस्पतालों में फायर सेफ्टी की व्यवस्था (Fire Safety System) की भौतिक समीक्षा की जाए।

18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों का हुआ टीकाकरण

आज यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के साथ हुई आलाधिकारियों की बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के हर नागरिक को टीका (Corona Vaccine) लग चुका है। 83 प्रतिशत से अधिक पात्र वयस्क टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 15-17 आयु वर्ग के लगभग 93 प्रतिशत किशोरों ने टीका लग चुका है जबकि 24 लाख पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है।

कोविड टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Campaign) के तहत अबतक 29 करोड़ 93 लाख से अधिक कोविड टीके की डोज लगाने और 10 करोड़ 78 लाख से अधिक सैम्पल की जांच करने वाला एकमात्र राज्य उत्तर प्रदेश (UP Latest News) है। अब केवल इस प्रदेश में 395 कोविड के मरीज बचे हैं। वही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की हार तय है। सभी जिलों में इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर (Integrated Command Center) चालू रखे ताकि किसी भी जरूरत पर लोग सीधा संपर्क कर सकें।

टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश

बैठक में कहा गया कि 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों में से 07 लाख 19 हजार बच्चों को टीकाकवर मिल चुका है। इसे सतत जारी रखा जाए। 12-14 आयु वर्ग का टीकाकरण तेज किया जाए। बैठक में कहा गया कि विगत 24 घंटों में एक लाख 30 हजार कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें मात्र 34 नए कोरोना पॉजिविट (Corona Positive) पाए गए। इसी अवधि में 49 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

हाल ही में कराए गए सीरो सर्विलांस (Sero Surveillance) के परिणाम बताते हैं कि तीसरी लहर (Corona Third Wave) के बाद लोगों में एंटीबॉडी की स्थिति पहले से काफी बेहतर हुई है। वैक्सीनेशन काफी उपयोगी सिद्ध हुआ है। यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी प्रदेशवासी कोविड टीकाकवर से वंचित न रहे।उत्तर प्रदेश में चार संस्थानों में जीनोम सिक्वेंसिंग किया जा रहा है। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर, वैक्सीनेशन का क्लस्टर मॉडल, निगरानी समिति जैसे हमारे प्रयास आज चहुंओर सराहना प्राप्त कर रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story