UP वालों की बल्ले-बल्ले: CM योगी का बड़ा ऐलान, मिलेगी सरकारी नौकरी और ग्रामीण इलाके में लगेंगे गांव दिवस

CM Yogi Adityanath Instructions: लगातार दूसरी बार प्रदेश की सत्ता को संभालने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ने लोगों की परेशानियों के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिये।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 26 March 2022 3:17 PM GMT (Updated on: 26 March 2022 5:40 PM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार: सोशल मीडिया )

CM Yogi Adityanath Instructions: शपथ ग्रहण करते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरे एक्शन में आ गए हैं। नई सरकार का सबसे अधिक जोर गांव, गरीब, युवा और किसान के विकास पर रहेगा। लगातार दूसरी बार प्रदेश की सत्ता को संभालने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अफसरों के साथ पहली बैठक की। उन्होंने लोगों की परेशानियों के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिये। सीएम योगी ने अपने एजेंडे को स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रत्येक गांव में सप्ताह में एक बार 'गांव दिवस' मनाया जाए। गांव, ग्रामीणों और किसानों की समस्याओं का निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर ही करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व, पंचायतीराज और ग्राम्य विकास के ग्राम स्तरीय कर्मियों द्वारा ग्राम प्रधान के समन्वय से 'ग्राम चौपाल' लगाने को कहा। इसके माध्यम से ग्रामीण जनता की स्थानीय समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने कहा कि ग्राम सचिवालय की कार्यप्रणाली को सुद्ढ़ करने के साथ ग्राम सहायकों की तैनाती को भी पूरा करने के उन्होंने निर्देश दिये। सीएम योगी ने अफसरों से कहा कि थाना, तहसील, ब्लाक स्तर पर 'गांव दिवस' का आयोजन करें। लोकल अफसर, पंचायत सचिव, तहसीदार, समेत बीट अधिकारी इसमें मौजूद रहें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि ब्लाकों की ग्राम पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय के अधिकारी भी इस दिन मौजूद होकर ग्रामीणों की शिकायतों को सुनें और उनका तत्काल निस्तारण कराएं। ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए जानकारी दें। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं के तत्काल निस्तारण के साथ गांव के विकास में कोई कमी नहीं आने देने की बात भी कही। बता दें कि योगी सरकार नई पारी में भी गांव के विकास को तेजी से बढ़ाने के लिए संकल्पित है। इसके लिए उसने सत्ता संभालते ही तेजी से इसपर काम शुरू कर दिया है।

युवाओं को मिलेगा नौकरी का तोहफा

वहीं योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में युवाओं को सरकारी नौकरी का तोहफा देने जा रही है। प्रदेश सरकार सरकारी महकमों में भर्ती की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आला अफसरों को दिशा-निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को योजना भवन में आला अफसरों के साथ पहली बैठक में सभी विभागों के अफसरों को निर्देश दिया किया कि सभी विभागाध्यक्ष रोजगार के मुद्दे को प्राथमिकता से लेते हुए कार्रवाई करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी विभागों में भर्ती अभियान चलाया जाय। मुख्यमंत्री ने कहा सभी अधिकारी अपने विभागों में भर्ती की प्रक्रिया को गति दें। विभागों में कितने पद खाली है, इसकी सूची तैयार किया जाय और भर्ती प्रक्रिया को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाया जाय। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि भर्ती में पारदर्शिता और ईमानदारी को हर हाल में प्राथमिकता पर रखा जाय। बता दें पहले कार्यकाल में पांच लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिली थी। भर्ती प्रक्रिया को बिना भेदभाव और भ्रष्टाचार के पूर्ण किया किया था।

Admin 2

Admin 2

Next Story