×

सीएम योगी ने की घोषणा, इस तारीख को शुरू होगी कन्या सुमंगल योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने बताया कि आगामी दीपावली के अवसर बहुप्रतीक्षित उत्तर प्रदेश सुमंगला योजना शुरू की जाएगी।

Aditya Mishra
Published on: 2 July 2023 2:16 PM GMT (Updated on: 3 July 2023 1:49 AM GMT)
सीएम योगी ने की घोषणा, इस तारीख को शुरू होगी कन्या सुमंगल योजना
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने बताया कि आगामी दीपावली के अवसर बहुप्रतीक्षित उत्तर प्रदेश सुमंगला योजना शुरू की जाएगी।

अपने भाषण के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना से कन्या के जन्म से लेकर उसके स्नातक होने तक आर्थिक मदद की व्यवस्था की गयी है।

गौरतलब है कि यह केन्द्र सरकार की योजना है जिसे यूपी सरकार लागू करने जा रही है। इसके तहत बेटी के जन्म से लेकर उसके ग्रेजुएशन होने तक का खर्च सरकार उठाएगी। इसमें 15 हजार रूप्ए दिए जाते हैं। यह योजना गरीब और मध्यम वर्ग के सभी परिवारों के लिए लागू की जा रही है।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी के लिए इस पूर्व मुख्यमंत्री ने कह दी इतनी बड़ी बात रह जाएंगे हैरान

हाल ही में योगी सरकार नें अपने अंतरिम बजट में में एक बडी धनराशि को देने का फ़ैसला लिया है। बजट की कुल लागत 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ 10 लाख रुपया है। अब एक परिवार की दो बेटियाँ कन्या सुमंगला योजना का लाभ ले पाएगी।

जानकारी के अनुसार इस योजना लिए ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी कर दी जाएगी या फिर सरकार द्वारा लाभार्थी लोगों के खातों में सीधे पैसे ट्रान्स्फर कर दिए जायेंगे। यह योजना लड़कियों के लिए शुरू की गयी है और इस योजना का कुल बजट 1200 करोड़ है।

कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के पैदा होने से लेकर उसकी सारी पढ़ाई का खर्चा सरकार द्वारा कराया जाएगा। साथ ही इसके अलावा बेटियों को आर्थिक सहयता भी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें...हमने चुनौतियों को अवसर में बदलकर विकास किया: योगी आदित्यनाथ

ये है इस योजना का मकसद

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि बड़े होकर वह अपने बल पर अपना भविष्य बेहतर बना सकें , पहले सरकार ने कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थी पात्रों की सालाना आय की सीमा 1.80 रखी गयी थी जिसे अब बड़ाकर 3 लाख कर दिया है। अब जो परिवार हर महीने 25000 रुपय कमाते हैं वह इस योजना के लाभार्थी होंगें।

लाभार्थी के अवयस्क होने के कारण पैसे बेटी की माता के बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे। यदि बेटी की माता नहीं तो पैसे पिता के अकाउंट में भेज दिए जाएंगे। जब लाभार्थी व्यस्क हो जाएगी तो यह पैसे उसके अकाउंट में ट्रान्स्फर कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...जम्मू कश्मीर को स्वार्थ का चारागाह बना दिया था- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story