×

सीएम योगी ने किया ‘चिकित्सा सेतु’ ऐप लाॅन्च, कोरोना वाॅरियर्स की ऐसे करेगा रक्षा

चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा लाॅन्च किया गया मोबाइल एप ‘चिकित्सा सेतु’ देश का पहला चिकित्सक प्रशिक्षण एप है। यह एप कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए कार्य कर रहे कोरोना वाॅरियर्स यथा चिकित्सकों, पैरामेडिकल व नर्सिंग स्टाफ, सफाई कर्मियों, अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों आदि के लिए तैयार किया गया है।

Shivani Awasthi
Published on: 19 May 2020 4:40 PM GMT
सीएम योगी ने किया ‘चिकित्सा सेतु’ ऐप लाॅन्च, कोरोना वाॅरियर्स की ऐसे करेगा रक्षा
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के मोबाइल एप ‘चिकित्सा सेतु’ का लोकार्पण किया। एप के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव सम्बन्धी प्रशिक्षण एप की जरूरत महसूस की जा रही थी। कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार में मेडिकल इंफेक्शन एक महत्वपूर्ण कारक है। उन्होंने भरोसा जताया कि ‘चिकित्सा सेतु’ एप फ्रण्टलाइन कोरोना वाॅरियर्स को संक्रमण से बचाने में सहायक होने के साथ ही, कोविड-19 की चेन तोड़ने में भी उपयोगी सिद्ध होगा।

चिकित्सा सेतु’ एप फ्रण्टलाइन कोरोना वाॅरियर्स को संक्रमण से बचाने में सहायक

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी है। जब तक इस महामारी के लिए किसी प्रभावी दवा अथवा वैक्सीन की खोज नहीं कर ली जाती, तब तक इसके संक्रमण से बचाव ही इसका उपचार है। इसलिए इसके संक्रमण पर नियंत्रण हेतु जागरूकता का प्रसार आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ‘चिकित्सा सेतु’ मोबाइल एप में उपलब्ध कोरोना संक्रमण से बचाव सम्बन्धी प्रशिक्षण सामग्री, फ्रण्टलाइन कोरोना वाॅरियर्स को इसके संक्रमण से बचाते हुए जनसामान्य को बचाने के लिए तैयार करेगी।



ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच फिर शुरू हुआ महाप्रयोग, खुल सकता है ईश्वर से जुड़ा ये रहस्य

ऐप लांच के मौके पर बोले सीएम योगी-

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 को रोकना एक अदृश्य शत्रु के विरुद्ध संघर्ष है। कोविड-19 के विरुद्ध संघर्ष की शुरुआत में सेनिटाइजर, पीपीई किट, एन-95 मास्क का अभाव था, किन्तु आज इन सभी सामग्री में देश आत्मनिर्भर है। प्रदेश के सभी जनपदों में एल-1 और एल-2 अस्पताल स्थापित किए जा चुके हैं। साथ ही, आॅक्सीजन व वेण्टीलेटर्स की भी व्यवस्था की गई है। इसके बावजूद फ्रण्टलाइन कोरोना वाॅरियर्स को सुरक्षित रखने के लिए उनका गहन प्रशिक्षण आवश्यक है। ‘चिकित्सा सेतु’ एप में उपलब्ध सामग्री से फ्रण्टलाइन कोरोना वाॅरियर्स अपने प्रशिक्षण को उपयोगी व प्रभावी बना सकेंगे।

चिकित्सा सेतु’ देश का पहला चिकित्सक प्रशिक्षण एप

ज्ञातव्य है कि चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा लाॅन्च किया गया मोबाइल एप ‘चिकित्सा सेतु’ देश का पहला चिकित्सक प्रशिक्षण एप है। यह एप कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए कार्य कर रहे कोरोना वाॅरियर्स यथा चिकित्सकों, पैरामेडिकल व नर्सिंग स्टाफ, सफाई कर्मियों, अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों आदि के लिए तैयार किया गया है। एप में छोटे-छोटे वीडियो के माध्यम से कोविड-19 से बचाव, पी0पी0ई0 किट, एन-95 मास्क का प्रयोग, संक्रमित मरीजों को शिफ्ट करने आदि के सम्बन्ध में उपयोगी जानकारी दी गई है। यह वीडियो किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ (केजीएमयू) के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story