×

CM योगी ने लॉन्च किया ‘ई-कवच’, इस एप्लीकेशन से छूटे बच्चों का होगा टीकाकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज ‘जेई टीकाकरण अभियान’ तथा ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष’ के तृतीय चरण का शुभारम्भ करने के साथ ही ‘ई-कवच’ मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च किया। इस एप्लीकेशन के माध्यम से जेई टीकाकरण से छूटे बच्चों को चिन्हित कर टीकाकरण का कार्य करने में मदद मिलेगी।

Monika
Published on: 21 Feb 2021 3:44 PM GMT
CM योगी ने लॉन्च किया ‘ई-कवच’, इस एप्लीकेशन से छूटे बच्चों का होगा टीकाकरण
X
CM योगी ने लॉन्च किया ‘ई-कवच’, इस एप्लीकेशन से छूटे बच्चों का होगा टीकाकरण

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज ‘जेई टीकाकरण अभियान’ तथा ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष’ के तृतीय चरण का शुभारम्भ करने के साथ ही ‘ई-कवच’ मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च किया। इस एप्लीकेशन के माध्यम से जेई टीकाकरण से छूटे बच्चों को चिन्हित कर टीकाकरण का कार्य करने में मदद मिलेगी। उन्होंने ‘खुशहाल परिवार दिवस’ के अवसर पर नव विवाहित दम्पत्तियों को ‘शगुन किट’ वितरित की। इस अवसर पर जन स्वास्थ्य के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये गये कार्यों के सम्बन्ध में एक डॉक्यूमेन्ट्री भी प्रदर्शित की गयी।

अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न बीमारियों से बचाने तथा उपचार के लिये अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। इन योेजनाओं और कार्यक्रमों को पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी से लागू किया जाए, जिससे प्रदेशवासी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने के साथ ही, इस सम्बन्ध में संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों का पूूरा लाभ प्राप्त कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 40-42 वर्षों से पूर्वी उत्तर प्रदेश में इन्सेफेलाइटिस का व्यापक प्रभाव था, जिसमें प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु हो जाती थी। वर्ष 2017 में प्रदेश में वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग को नोडल विभाग बनाकर, अन्य विभागों के पारस्परिक समन्वय से अभियान चलाकर जेई तथा एईएस पर नियंत्रण के प्रयास किये गये। इसके फलस्वरूप इन्सेफेलाइटिस की बीमारी पर 75 प्रतिशत से अधिक तथा इससे होने वाली मृत्यु पर लगभग 95 प्रतिशत तक नियंत्रण किया गया।

CM योगी

फरवरी-मार्च में टीकाकरण कार्य प्रभावी सिद्ध

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेई टीकाकरण में टीके के सक्रिय होने में कुछ समय लगता है। इसके दृष्टिगत जे0ई0 टीकाकरण का यह उपयुक्त समय है। सामान्यतः जेई का प्रकोप माह जुलाई के पश्चात होता है। इसलिए माह फरवरी, मार्च में टीकाकरण कार्य प्रभावी सिद्ध होता है। उन्होंने कहा कि अन्तर्विभागीय समन्वय हमारी सफलता का मूल मंत्र है। जेई टीकाकरण भी विभिन्न विभागों द्वारा पारस्परिक समन्वय के साथ किया जाए। जेई व एईएस पर अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से बिना किसी अतिरिक्त व्यय के कन्वर्जेंस के जरिए काबू किया गया। इसी तरह इस बीमारी को पूरी तरह समाप्त करना है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न बीमारियों पर नियंत्रण के लिये स्वच्छता तथा शुद्ध पेयजल आवश्यक है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत बड़ी संख्या में व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण से इन्सेफेलाइटिस के नियंत्रण में सफलता मिली है। जल जीवन मिशन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये कार्य किया जा रहा है।

CM योगी

सघन मिशन इन्द्रधनुष

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से प्रारम्भ किये गये टीकाकरण कार्यक्रम ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष’ को सफल बनाना हर व्यक्ति का दायित्व है। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के समय से टीकाकरण से विभिन्न बीमारियों से बचाव सम्भव है। इससे शिशु और मातृ मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है। इस सम्बन्ध में व्यापक जागरूकता आवश्यक है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : सिलेंडर में लगी आग: पूरे गांव में मचा तहलका, 9 लोगों की जान पड़ी खतरे में

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story