×

CM Yogi Adityanath News: छोटे उद्यमियों को CM योगी ने आज दी बड़ी सौगात, 20 हजार करोड़ के लोन वितरण अभियान का शुभारंभ

CM Yogi Minute To Minute Update: लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम को लेकर खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने कहा कि छोटे उद्यमियों को मजबूत करने और उन्हें वैश्विक मंच पर लाने के लिए तमाम योजनाएं लाई जा रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jun 2023 3:19 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2023 8:35 AM GMT)
CM Yogi Adityanath News: छोटे उद्यमियों को CM योगी ने आज दी बड़ी सौगात, 20 हजार करोड़ के लोन वितरण अभियान का शुभारंभ
X
CM Yogi Minute To Minute Update (photo: social media )

CM Yogi Minute To Minute Update: आज यानी मंगलवार 27 जून को अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस है। इस मौके पर यूपी के छोटे उद्यमियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी सौगात दी है। लोकभवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 3,41,546 छोटे उद्यमियों के बीच बैंकों के जरिए 20 हजार करोड़ रूपये के लोन वितरण अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम योगी ने प्रतीक स्वरूप एमएसएमई क्षेत्र के 14 लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के तहत कर्ज वितरित किया।

इसके अलावा इस समारोह में अलीगढ़, कानपुर देहात और सहारनपुर में प्लेज स्कीम के तहत पार्कों की स्थापना का ऐलान भी किया गया। छोटे उद्यमियों के प्रोडक्ट की शानदार एवं आकर्षक पैकेजिंग के लिए भारतीय पैकेजिंग संस्थान के साथ एमओयू किया गया है। जिसके तहत एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यहीं से प्रयागराज के मंदरी भगवत में गोबर बायोगैस प्लांट और ऊनी धागा केंद्र का लोकार्पण भी किया।

इन उत्पादों को मिलेगा जीआई टैग

एमएसएमई दिवस के मौके पर मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 11 उत्पादों को आधिकारिक रूप से जीआई टैग का प्रमाणपत्र जारी किया। जिन उत्पादों को जीआई टैग मिला है, उनमें बनारसी लंगड़ा आम, रामनगर भंटा, आदमचीनी चावल, बनारसी पान, बनारस का लाल पेड़ा, बनारसी ठंडाई, तिरंगी बर्फी, चिरईगांव का करौंदा और बनारसी लाल भरवां मिर्च आदि शामिल हैं।

ॉइन उत्पादों को जीआई टैग मिलने से न सिर्फ इन्हें वैश्विक मंच मिलेगा बल्कि उनकी पहचान भी अलग मिलेगी। उदाहरण के लिए बासमती चावल, मखाना और शाही लिची को जीआई टैग मिलने से इनके उत्पादक किसानों के जीवन में समृद्धि आई है। इन उत्पादों वाली संस्थाओं को मुख्यमंत्री की ओर से जीआई प्रमाणपत्र वितरित किया गया।

एमएसएमई का हब बना यूपी – बोले सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सबसे पहले सभी प्रदेशवासियों और उद्यमियों को एमएसएमई दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि नया उत्तर प्रदेश एमएसएमई के हब के रूप में विकसित हुआ है, जिससे समाज के हर वर्ग का सशक्तिकरण हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चल रहे एमएसएमई से महिलाओं, किसानों और श्रमिकों के जीवन में व्यापक बदलाव देखने को मिल रहा है।

क्या बोले खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ?

इससे पहले खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने कहा कि छोटे उद्यमियों को मजबूत करने और उन्हें वैश्विक मंच पर लाने के लिए तमाम योजनाएं लाई जा रही हैं। एमएसएमई (लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम) दिवस पर 20 हजार करोड़ का लोन दिया जाएगा। जीआई टैग में यूपी की धमक और तेज होगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story