×

4 साल में 4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां उपलब्ध करायी: CM योगी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार युवा बेरोजगारों को रोजगार देने का काम कर रही है।

Preparations for a big meeting are going on in full swing at the Chief Ministers residence in the capital Lucknow
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल ​मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार युवा बेरोजगारों को रोजगार देने का काम कर रही है। हर एक क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करने का काम कर रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना कालखंड में कोविड-19 पर सभी के सहयोग से नियंत्रण पाने के साथ-साथ रोजगार और आर्थिक विकास की गतिविधियों को संचालित किया गया है। प्रदेश में मिशन रोजगार के तहत बड़े पैमाने पर निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से विगत 4 वर्षों में लगभग 4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां उपलब्ध करायी गई हैं। सभी चयन परीक्षाओं में नियमों का पूर्ण पालन करते हुए समयबद्ध ढंग से योग्य अभ्यर्थियों की भर्ती की गई। उन्होंने कहा है कि भर्ती प्रक्रिया को पूरी तेजी से आगे बढ़ाते हुए आगामी समय में पारदर्शितापूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संचालित रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिलाओं, नौजवानों आदि के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। मिशन रोजगार के तहत अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी व स्वरोजगार से जोड़ा गया है। राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों में योग्यता और प्रतिभा को अवसर प्रदान करते हुए पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ भर्तियां की गई हैं। आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए समाज के गरीब और वंचित वर्गों के लोगों को भी आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा सम्मिलित व्यायाम प्रशिक्षक एवं क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी (सामान्य चयन) प्रतियोगात्मक परीक्षा-2018 के अन्तर्गत व्यायाम प्रशिक्षक के 28 तथा क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी के 531 अभ्यर्थियों के चयन का अन्तिम चयन परिणाम घोषित कर दिया गया है।
प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना कालखण्ड के दौरान विगत 16 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा परिषद के 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। तत्पश्चात् राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के 3,317 सहायक अध्यापकों को aanline नियुक्ति पत्र न आदेश निर्गत किए गए। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के 1,438 नवचयनित अवर अभियन्ताओं को नियुक्ति एवं पदस्थापन पत्र वितरित किए गए। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के लगभग 37,000 नवचयनित सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के 3,209 नवचयनित नलकूप चालकों को नियुक्ति एवं पदस्थापन पत्र का वितरण किया गया।
प्रवक्ता ने बताया कि आयुष विभाग के नवचयनित 1065 आयुर्वेद होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के कुल 436 प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापकों को ऑनलाइन पदस्थापन एवं नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन/दिव्यांगजन विशेष चयन) परीक्षा-2018 में उपजिलाधिकारी के पद पर चयनित 97 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 271 नवचयनित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। प्रान्तीय पुलिस सेवा में पुलिस उपाधीक्षक के पद पर, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story