×

CM Yogi News: सीएम योगी ने अंबेडकर नगर के एसपी को लगाई फटकार, बोले-छात्रा का दुपट्टा खींचा गया, तुम आरती उतार रहे थे क्या?

CM Yogi News: 16 सितंबर को अंबेडकर नगर में छात्रा का दुपट्टा खींचे जाने के मामले में एसपी के तर्क से सीएम योगी काफी असंतुष्ट दिखे। उन्होंने सख्त लहजे में एसपी को फटकार लगाते हुए कहा- अगर शासन से निर्देश न दिए गए होते तो... क्या तुम अपराधियों की आरती उतार रहे थे।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 26 Sep 2023 1:38 PM GMT
CM Yogi reprimanded the SP of Ambedkar Nagar, said - the students dupatta was pulled, were you performing the Aarti
X

सीएम योगी आदित्यनाथ: Photo- Social Media

Lucknow News: यूपी में कानून-व्यवस्था को लेकर सीएम योगी ने कई जिलों के एसपी और एसएसपी की जमकर क्लास लगाई। योगी सरकार के यूपी में दूसरे कार्यकाल के डेढ़ साल में पहली बार कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए सबसे बड़ी बैठक की गई। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। करीब 3 घंटे 15 मिनट तक चली बैठक में महिला संबंधी अपराध, अपराध नियंत्रण और अपराधियों पर कार्रवाई का मुद्दा सबसे अहम रहा। इस दौरान महिला संबंधी अपराध में कार्रवाई करने में फिसड्डी रहे जिलों के कप्तान को जमकर फटकार लगाई गई।

पुलिस विभाग के सारे अधिकारी थे मौजूद

समीक्षा बैठक में यह पहली बार था जब सभी आईजी, एडीजी, जिला कप्तान के साथ-साथ मुख्यमंत्री थानेदारों से मुखातिब हो रहे थे। पूरी बैठक में सबसे ज्यादा चर्चा अंबेडकर नगर में छात्रा का दुपट्टा खींचे जाने की घटना थी, जिस पर एसपी अंबेडकर नगर को मुख्यमंत्री ने जमकर फटकार लगाई।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानून-व्यवस्था पर अब तक की सबसे बड़ी मीटिंग बुलाई। प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस कप्तान और कमिश्नरेट के अधिकारियों से लेकर सीओ और थानेदार तक से योगी ने बात की। लापरवाही करने वालों को सीएम योगी ने फटकार भी लगाई। सोमवार शाम 7 बजे से शुरू हुई मीटिंग 3 घंटे 10 मिनट तक चली। अंबेडकरनगर में पिछले दिनों छात्रा का दुपट्टा खींचे जाने के बाद मौत मामले में सीएम योगी बहुत नाराज दिखे। उन्होंने इस मामले में कार्रवाई में देरी की वजह पूछी। इस पर एसपी के तर्क से योगी संतुष्ट नहीं दिखे। उन्होंने कहा कि अगर शासन से निर्देश न दिए गए होते तो क्या तुम अपराधियों की आरती उतार रहे थे। सीएम योगी ने आगरा और सुल्तानपुर की घटना पर भी नाराजगी जताई। हाथरस में गोकशी को लेकर एसपी के दिए तर्क पर जमकर क्लास लगाई।

सीएम के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सबसे महत्वपूर्ण मामला महिला सुरक्षा रहा। शारदीय नवरात्रि से शुरू होने वाले मिशन शक्ति अभियान को लेकर भी सीएम योगी ने सभी पुलिस के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं।

कानून-व्यवस्था पर समीक्षा बैठक में क्या-क्या हुआ?

अंबेडकरनगर में 16 सितंबर को स्कूल से लौट रही छात्रा का दुपट्टा खींचा था। इससे छात्रा गिर गई थी और बाइक की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई थी।

7 बार अंबेडकरनगर की घटना का जिक्र... और फटकारते रहे सीएम-

बैठक में सीएम योगी ने अंबेडकरनगर जिले की घटना का जिक्र बार-बार किया। घटना में जिस तरीके से छात्रा का दुपट्टा खींचे जाने और फिर टक्कर के बाद उसकी मौत हुई। एसपी द्वारा लापरवाही बढ़ती गई। सीएम ने इसे बहुत गंभीरता से लिया और जमकर फटकार लगाई। सीएम ने अंबेडकरनगर के एसपी अजीत कुमार सिन्हा से कहा-जब तक शासन ने निर्देश नहीं दिया, तब तक तुम अपराधियों की आरती उतार रहे थे। सीएम योगी ने मीटिंग में करीब सात बार अंबेडकरनगर की घटना का जिक्र किया। वहीं ऐसी लापरवाही फिर से ना हो, इसकी सख्त हिदायत दी।

सीएम योगी ने जनवरी 2023 से अगस्त 2023 के बीच हत्या, दुष्कर्म, लूट, डकैती, धर्म परिवर्तन आदि आपराधिक घटनाओं, उनके पर्दाफाश किए जाने की सक्रियता के साथ-साथ आईजीआरएस में प्रदर्शन के आधार पर बात की।

इतनी सख्ती के बाद कैसे हो रही गोकशी?

एसपी हाथरसः सर, 30 किलो ही तो ले जा रहे थे। यूपी के हाथरस जिले में गोकशी की कई घटनाओं की शिकायत एसपी ऑफिस तक पहुंची। मीटिंग में योगी ने हाथरस के एसपी से पूछा- इतनी सख्ती के बावजूद गोकशी कैसे हो रही है? एसपी देवेश कुमार पांडेय ने जवाब दिया कि सर, 30 किलो ही तो ले जा रहे थे। सीएम योगी एसपी का जवाब सुनकर सन्न रह गए। उन्होंने कहा- गोमांस और गोकशी की घटनाएं हो ही कैसे रही हैं? 30 किलो गोमांस भी तो किसी गाय से काट कर निकला गया होगा। ऐसी लापरवाही नहीं बर्दाश्त की जाएगी।

वहीं महिला बीट अधिकारियों के कामों की सराहना करते हुए योगी ने थानेदारों को सप्ताह में एक बार महिला बीट अधिकारी और ग्राम चैकीदार से संवाद करने के लिए प्रेरित किया।

बलरामपुर-महाराजगंज के एसपी को फटकारा-

यूपी सरकार का मिशन शक्ति अभियान बलरामपुर जिले के देवीपाटन मंदिर से हर साल नवरात्रि के दिन शुरू होता है। 15 अक्टूबर से शुरू हो रही नवरात्रि और मिशन शक्ति अभियान से पहले प्रदेश के छोटे जिलों में लूट की घटनाओं पर योगी काफी नाराज दिखे। बलरामपुर-महाराजगंज जिले के एसपी को फटकार लगाते हुए योगी ने कहा- छोटे जिलों में लूट की घटनाएं कैसे हो रही हैं? छोटे जिलों में लूट की घटनाओं के होने का मतलब है कि जिले की पुलिसिंग फेल है। जब जिले के कुछ चैराहों को नहीं सुरक्षित किया जा सकता है तो पुलिस की चेकिंग अभियान में भी खानापूर्ति की जा रही है।

सीएम योगी ने बाइक सवार स्टंटबाजों, धार्मिक प्रतीक चिपकाए वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। संवेदनशील क्षेत्रों में पेट्रोलिंग बढ़ाने की भी बात कही। सुल्तानपुर लम्भुआ से पूर्व एमएलए देवमणि द्विवेदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ से सोमवार को मुलाकात की। डॉ. घनश्याम तिवारी हत्याकांड की स्थिति से देवमणि ने सीएम को अवगत कराया।

सुल्तानपुर में डॉक्टर की हत्या पर भी सीएम हुए नाराज-

बैठक में सीएम योगी ने सुल्तानपुर जिले में डॉक्टर की हत्या के मामले में भी नाराजगी व्यक्त की। वहीं आगरा में हुई घटना पर भी सीएम योगी नाराज दिखे। फिलहाल, मिर्जापुर में कैश बैंक लूटकांड पर सीएम योगी ने कोई टिप्पणी नहीं की।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री ने सभी पुलिस कप्तानों, कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि हर जिला, कमिश्नरेट में महिला थाना प्रभारी के अतिरिक्त एक अन्य थाना का प्रभार भी महिला पुलिस अधिकारी को दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इन महिला थानेदारों को योग्य और कर्मठ पुलिस कर्मियों की टीम दी जानी चाहिए। सभी पुलिस कप्तानों, कमिश्नरों को इस आदेश का यथाशीघ्र अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की दृष्टि से देशभर में सराहे जा रहे ‘मिशन शक्ति‘ अभियान का अगला चरण 15 अक्टूबर से शुरू होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह चरण महिलाओं की सुरक्षा और अधिकारों की जागरूकता की दृष्टि से उपयोगी होगा। इसके तहत सप्ताह में किसी एक दिवस दो महिला पुलिस कार्मिक, आशा बहनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बीसी सखी, रोजगार सेवकों आदि के साथ किसी एक ग्राम पंचायत में महिलाओं से बात कर उन्हें उनके अधिकारों और सुरक्षा के लिए जानकारी देंगी।

सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं को 108, 1090, 181 जैसे हेल्पलाइन नंबरों के बारे में बताया जाए। पात्र महिलाओं को पेंशन, कन्या सुमंगला, मातृत्व वंदना योजना का लाभ दिया जाए। सीएम योगी ने गौतमबुद्ध नगर और सभी 17 नगर निगमों को सेफ सिटी के रूप में व्यवस्थित करने की कार्यवाही 14 अक्टूबर तक पूरी कर लेने के निर्देश भी दिए।

सीएम ने 21-25 सितंबर के बीच गौतमबुद्ध नगर में आयोजित प्रथम यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी भारत-2023 इवेंट की सफल आयोजन के लिए स्थानीय प्रशासन की सराहना की। गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर ने दोनों वैश्विक महत्व के आयोजनों के प्रबंधन के संबंध में एक प्रेजेंटेशन भी दिया, जिसे प्रेरक बताते हुए सीएम के निर्देशानुसार सभी जिलों को उपलब्ध कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story