शिक्षा के अलावा टीचर सामाजिक-राजनीतिक ज्ञान भी देने का काम करें- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा धारा 370 के बारे में शिक्षक छात्रों को बताए। उसे हटाने में 70 वर्ष कईं लग गए।

Published by Shreya Published: September 5, 2019 | 2:05 pm
शिक्षा के अलावा टीचर सामाजिक-राजनीतिक ज्ञान भी देने का काम करें- योगी आदित्यनाथ

शिक्षा के अलावा टीचर सामाजिक-राजनीतिक ज्ञान भी देने का काम करें- योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा धारा 370 के बारे में शिक्षक छात्रों को बताए। उसे हटाने में 70 वर्ष कईं लग गए। प्रधानमंत्री ने एक भारत श्रेष्ठ भारत की जो बात कही उस पर परिचर्चा कराते । ऐसा होता तो कितना अच्छा होता। छात्र-छात्राओं को महिला सशक्तिकरण के बारे में भी बताना चाहिए

शिक्षा के साथ समाज सेवा की भी जिम्मेदार हैं शिक्षण संस्थाएं-

लोकभवन में शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों के सम्मान समारोह में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीन तलाक पर डिबेट होनी चाहिए थी। ऐसी महिलाओं के बारे में शिक्षण संस्थानों को आगे आना चाहिए था। लेकिन दुर्भाग्य की हर बात को वोट बैंक से देखा जाता है। समाज के प्रति हमारी जिम्मेदारी केवल सर्टिफिकेट देने तक नही है। शिक्षा के साथ समाज सेवा की भी शिक्षण संस्थाएं हैं।

पूर्वांचल में इंसेफ्लाइटिस से हज़ारों मौते होती थी पर स्वक्ष भारत अभियान का नतीजा है कि इस बार केवल तीन मौते हुई है।

यह भी पढ़ेें: CM योगी आदित्यनाथ ने छात्र-छात्राओं का किया सम्मान, देखें तस्वीरें

जीवन में शिक्षा हमें कुछ न कुछ सिखाती रहती है- योगी

आज का दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने अपना पूरा जीवन शिक्षा देने में ही बिताया है। जीवन में शिक्षा हमें कुछ न कुछ सिखाती रहती है। कुछ वर्षों में शिक्षा के लिए किए गए प्रयास स्पष्ट दिखाई पड़ रहे हैं। 1947 से जो शिक्षा प्रतिष्ठान स्थापित हुए जो अच्छा काम कर रहे है। जो अभी और अच्छा काम करे इसलिए प्रेरणा देने के लिए ये काम किया जाता है।  उच्च शिक्षा से लेकर बेसिक शिक्षा तक बदलाव किए हैं। विगत 2 वर्षों में जिसने परीक्षा उत्तीर्ण की वह आगे कह सकेंगे कि हमने तब परीक्षा पास की जब नकल विहीन परीक्षा हुई थी।

योगी ने कहा पहले सरकारों की कार्यपद्धति केवल बोलने के लिए ही थी। प्राइवेट यूनिवर्सिटी के लिए हमारी सरकार ने एक एक्ट बनाकर सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देने का काम किया। मेडिकल यूनिवर्सिटी का सत्र एक करने के लिए जल्द ही अटल विहारी बाजपेई यूनिवर्सिटी खुलने जा रही है।

यह भी पढ़ेें: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ताल के लाइट एंड साउंड शो का किया लोकार्पण

सैद्धान्तिक ज्ञान ही नहीं बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान भी दें- योगी

उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति समाज में अच्छा कर सके  । उसे आगे लाने की जिम्मेदारी सबकी है। हर शिक्षक भी ऐसा काम  कर सकता है। बच्चों को केवल सैद्धान्तिक ज्ञान ही न दे बल्कि व्यवहारिक ज्ञान भी दे।

उन्होंने कहा कि कुछ अच्छी चीजों को अपने यहां लागू करे जिससे अगले साल यहां सम्मानित होने वाले शिक्षकों की संख्या और बढ़े। सर्वपल्ली राधाकृष्णनन ने अपने जीवन के 40 साल दिए। गुरु परंपरा सदियों पुरानी भारत की परंपरा है।