×

हो जाएं सावधान: अब देना होगा तगड़ा जुर्माना, पॉलीथिन मुक्त होगा गोरखपुर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में पॉलीथिन के प्रयोग पर प्रभावी अंकुश को लेकर नगर निगम सख्त हो गया है। अब पॉलीथिन में समान ले जाते हुए पकड़े जाने पर 100 रुपये जुर्माना भरना होगा।

Monika
Published on: 25 Dec 2020 2:52 AM GMT
हो जाएं सावधान: अब देना होगा तगड़ा जुर्माना, पॉलीथिन मुक्त होगा गोरखपुर
X
पॉलीथिन में समान ले जाते पकड़े गए तो देना होगा 100 रुपये जुर्माना

गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में पॉलीथिन के प्रयोग पर प्रभावी अंकुश को लेकर नगर निगम सख्त हो गया है। अब पॉलीथिन में समान ले जाते हुए पकड़े जाने पर 100 रुपये जुर्माना भरना होगा। निगम की प्रवर्तन टीम ने इसकी शुरूआत भी कर दी है। गुरुवार को महेवा मंडी में पॉलीथिन में समान ले जा रहे चार नागरिकों ने प्रवर्तन टीम ने 100-100 रुपये की वसूली की।

आम लोगों पर भी कार्रवाई

प्रतिबंधित पॉलीथिन के उपयोग पर अभी थोक दुकानदारों से लेकर ठेले वालों के खिलाफ ही कार्रवाई हो रही थी। लेकिन अब निगम की प्रवर्तन टीम ने आम लोगों पर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। गुरुवार को टीम ने महेवा मंडी पर पॉलीथिन में समान खरीद रहे 4 नागरिकों के खिलाफ 100-100 रुपये का जुर्माना ठोका। अभियान में टीम ने 150 किलोग्राम पॉलीथिन को जब्त किया। गुरुवार को महेवा मंडी में अवैध ढंग से बेचे जा रहे पॉलिथीन की सूचना मिलने पर नगर निगम के इंफोर्समेंट टीम प्रभारी कर्नल सीपी सिंह के नेतृत्व में महेवा मंडी पहुंची। पहली बार नगर निगम ने पॉलीथिन में सामान लेकर जा रहे आम लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की।

महेवा मंडी में ऐसे 4 लोगों से 100-100 रुपये का जुर्माना वसूला गया। नगर आयुक्त और मेयर से वार्ता के बाद पहली बार आम लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। इस दौरान एक दुकान में छुपा कर रखी गई करीब 150 किलोग्राम पॉलीथिन जब्त की गई। कर्नल सीपी सिंह ने बताया कि 8 बोरियों में इन पॉलिथीन को छुपा कर रखा गया था। काफी मशक्कत के बाद वर्मा नामक एक व्यक्ति सामने आया जिस पर 7000 का जुर्माना लगाया गया।

ये भी पढ़ेंः अटल जयंती की पूर्व संध्या में काव्य संध्या का आयोजन, योगी-कुमार विश्वास शामिल

पॉलीथिन से गंदा हो रहा शहर, चोक हो रही नालियां

महापौर सीताराम जायसवाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण में गोरखपुर की रैंकिंग में उछाल आया है। टॉप टेन में आने के लिए निगम प्रयास कर रहा है। पॉलीथिन के चलते हो रही गंदगी और चोक नालियों के चलते सड़कों पर गंदगी पसरी रहती है। नागरिकों को चाहिए कि वह पॉलीथिन की आदत छोड़कर घर से कपड़े का झोला लेकर निकलें।

पूर्णिमा श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश दिवसः इस बार लखनऊ के अलावा नोएडा में भी होगा भव्य आयोजन

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story