×

Power Cut in UP: सीएम योगी का सख्त आदेश, ऐसा करें इंतजाम कि बिजली कटौती न हो

Power Cut in UP: सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath Strict Order) ने कहा कि ऊर्जा विभाग व पॉवर कॉर्पोरेशन यह सुनिश्चित करे कि पूर्व निर्धारित रोस्टर के अनुरूप सभी क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति हो।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 April 2022 4:30 PM GMT
CM Yogi Action On Power Cut: Strict orders of CM Yogi, said- make arrangements so that there is no power cut
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo - Social Media

Power Cut in UP: बढ़ती गर्मी से निजात दिलाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने अभी से तैयारियां अपनी तेज कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि ऊर्जा विभाग व पॉवर कॉर्पोरेशन (Energy Department and Power Corporation) यह सुनिश्चित करे कि पूर्व निर्धारित रोस्टर के अनुरूप सभी क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति हो। इसके लिए जो भी व्यवस्था करनी जरूरी हो,अविलंब की जाएं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तेज गर्मी और लू का मौसम चल रहा है। ऐसे में गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती न हो। जरूरत हो तो अतरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था करें। ट्रांसफार्मर जलने एवं तार गिरने जैसी समस्याओं का बिना विलंब निस्तारण किया जाए।

प्रदेश में हर गांव-हर घर बिजली का उजियारा होना चाहिए- योगी आदित्यनाथ

आज विभागीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि व्यापक जनहित के इस विषय में यूपीपीसीएल की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। सीएम योगी ने कहा कि नगरों में स्मार्ट मीटर लगाये जाने के काम में तेजी लाई जाए। जिन घरों में अब भी बिजली कनेक्शन नहीं है उन्हें पात्रता के अनुसार सौभाग्य योजना अंतर्गत कनेक्शन दिया जाए। प्रदेश में हर गांव-हर घर बिजली का उजियारा होना चाहिए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापक सुधार की जरूरत है। बिजली आपूर्ति होती रहे इसके लिए बिल का भुगतान जरूरी है। बिजली का उपभोग करने वाले हर उपभोक्ता की यह ज़िम्मेदारी है कि वह समय से बिजली बिल का भुगतान करे। बकायेदारों से लगातार संपर्क करें, संवाद करें। गांवों में स्वयं सहायता समूहों एवं बीसी सखी के माध्यम से बिल संकलन के लिए विचार किया जाए।

सीएम योगी ने कहा- उपभोक्ता को गलत बिजली बिल न मिले

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक भी उपभोक्ता को गलत बिजली बिल न मिले और सभी को समय से बिल मिल जाए। ओवरबिलिंग अथवा विलंब से बिल दिया जाना उपभोक्ता को परेशान तो करती ही है, व्यवस्था के प्रति निराश भी करती है और वह बिल जमा करने के प्रति उत्साहित नहीं होता। ऐसे में समय से बिल और सही बिल दिया जाना सुनिश्चित करें। इसके लिए ठोस कार्ययोजना बनाने की जरूरत है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिजली चोरी करने वालों के विरुद्ध पूरी सख्ती से नियमानुकूल कार्रवाई की जाए। स्लाइन लॉस को न्यूनतम रखने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएं। बकायेदारों के लिए एकमुश्त समाधान की योजना लागू की जानी चाहिए।

कोयले की कमी नहीं

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिजली उत्पादन (power generation) के लिए कोयले की उपलब्धता सतत बनाये रखी जाए। अभी हमारे पास कोयले की कमी नहीं है, किंतु मांग के अनुरूप कोयले की आपूर्ति सुगम बनी रहे, इसके लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाए रखें।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से यह भी कहा कि बिजली के झूलते लटकते तार बिजली तारों का संजाल न केवल शहर की सुंदरता खराब करते हैं, आए दिन दुर्घटना के कारक भी बनते हैं। बिजली तारों के भूमिगत किए जाने का काम चरणबद्ध रूप से की जा रही है, किंतु इसमें और तेजी की जरूरत है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story