×

CM योगी ने इंडियन डिफेंस इंडस्ट्री सेक्टर ‘डायरेक्टरी’ का किया अनावरण

उ0प्र0 सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में लखनऊ स्थित अवध शिल्पग्राम में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जहां पर यूपीडा द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

Monika
Published on: 19 March 2021 3:28 PM GMT
CM योगी ने इंडियन डिफेंस इंडस्ट्री सेक्टर ‘डायरेक्टरी’ का किया अनावरण
X
डायरेक्टरी में लगभग 1000 भारतीय रक्षा उत्पादन से संबंधित औद्योगिक कम्पनियों की पूरी जानकारी उपलब्ध है

लखनऊ: उ0प्र0 सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में लखनऊ स्थित अवध शिल्पग्राम में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जहां पर यूपीडा द्वारा भी प्रतिभाग किया गया। इस प्रदर्शनी स्थल में यूपीडा स्टाल पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उ.प्र. डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर को बढ़ावा देने के लिए एक ‘‘इण्डियन डिफेंस इण्डस्ट्री सेक्टर डायरेक्टरी’’ का अनावरण किया गया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सी.ई.ओ. यूपीडा श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल एवं प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री संजय प्रसाद के अलावा अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

अद्वितीय डायरेक्टरी जो दुनिया में हर जगह उपलब्ध नहीं

यूपीडा के सी.ई.ओ. अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यह एक अद्वितीय डायरेक्टरी है जो दुनिया में हर जगह उपलब्ध नहीं है। इस डायरेक्टरी में लगभग 1000 भारतीय रक्षा उत्पादन से संबंधित औद्योगिक कम्पनियों की पूरी जानकारी उपलब्ध है। इसमें सभी एम.एस.एम.ई. कम्पनियां भी शामिल की गईं। यह डायरेक्टरी यूपीडा की वेबसाइट www.upeida.in पर भी शीघ्र उपलब्ध होगी। कोई भी नया निवेशक वेबसाइट पर अपना नाम रजिस्टर कर इस डायरेक्टरी में शामिल हो सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

डिफेंस डायरेक्टरी का निर्माण यूपीडा द्वारा

इसके अलावा अवनीश कुमार अवस्थी ने यह भी बताया कि उ.प्र. डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर की स्थापना के बाद से ही डिफेंस डायरेक्टरी की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसीलिए डिफेंस डायरेक्टरी का निर्माण यूपीडा द्वारा कराया गया है। इस डिफेंस डायरेक्टरी में रक्षा उत्पादन से संबंधित औद्योगिक इकाईयों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी है। उ.प्र. डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के विकास में इस डायरेक्टरी की अहम भूमिका होगी जो भावी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए उपयोगी साबित होगी।

मेक इन इंडिया योजना

भारतीय रक्षा उद्योग तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। ‘मेक इन इंडिया’ योजना के हिस्से के रूप में देश के भीतर रक्षा विनिर्माण क्षमता का विस्तार करने और विदेशी निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में दो डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर (डी.आई.सी) की घोषणा की गई थी। उ.प्र. डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर प्रदेश के 06 जनपदों- लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी तथा चित्रकूट में स्थापित किया जा रहा है।

यूपीडा द्वारा डिफेंस काॅरिडोर के लिए चयनित सभी 06 नोड्स में से 04 नोड्स जैसे- झाँसी में कुल चयनित भूमि का 94%, चित्रकूट में कुल चयनित भूमि का 96%, अलीगढ़ में कुल चयनित भूमि का 92%, व कानपुर में कुल चयनित भूमि का 81% भूमि क्रय की जा चुकी हैं। अन्य नोड्स में भी डिफेंस काॅरिडोर को विकसित करने हेतु यूपीडा द्वारा तीव्र गति से प्रयास किये जा रहे हैं। वर्तमान में 1,377 हेक्टेयर से अधिक भूमि क्रय/पुनग्र्रहण/अंतरित की जा चुकी हैं। अब तक कुल 64 डव्न् हस्ताक्षरित हो चुके हैं जिनमें इंस्टीयूशनल डव्न् भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : योगी सरकार के 4 साल: विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना, पढ़ें अयोध्या की बड़ी खबरें

28 कम्पनियों के साथ यूपीडा ने एम ओ यू पर हस्ताक्षर किए

अलीगढ़ में रक्षा काॅरिडोर के लिए सम्पूर्ण अधिग्रहीत भूमि का यूपीडा द्वारा 15 निवेशकों में आवंटन किया जा चुका है और अतिरिक्त भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। अलीगढ़ में निवेश करने के लिए 28 कम्पनियों के साथ यूपीडा ने एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किये हैं, लगभग 1500 करोड़ का निवेश किया जाना प्रस्तावित है।

इस कार्यक्रम में यूपीडा के मुख्य अभियंता श्री मनोज गुप्ता, डिफेंस काॅरिडोर के वरिष्ठ सलाहकार (रिटा0) कर्नल कुलदीप सिंह त्यागी एवं मीडिया सलाहकार श्री दुर्गेश उपाध्याय भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : शामली: नगर पंचायत ने पॉलिथीन व्यापारी के घर मारा छापा, कारोबारियों में हड़कंप

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story