×

मोदी के संसदीय क्षेत्र में योगी ने दिये ये मंत्र, कहा कोरोना को रोकना बड़ी चुनौती

कोरोना खौफ के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने लगभग 5 घंटे वक्त गुजारे। इस दौरान सीएम ने काशी विश्वनाथ मंदिर में ऑनलाइन पूजा का उद्घाटन किया।

Roshni Khan
Published on: 9 Jun 2020 6:05 AM GMT
मोदी के संसदीय क्षेत्र में योगी ने दिये ये मंत्र, कहा कोरोना को रोकना बड़ी चुनौती
X

वाराणसी: कोरोना खौफ के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने लगभग 5 घंटे वक्त गुजारे। इस दौरान सीएम ने काशी विश्वनाथ मंदिर में ऑनलाइन पूजा का उद्घाटन किया। इससे देश-विदेश में रह रहे बाबा भक्त अब ऑनलाइन रुद्राभिषेक आदि पूजन अर्चन भी करा सकेंगे। साथ ही उन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण कार्य के प्रगति की जानकारी ली।

ये भी पढ़ें:ये मुख्यमंत्री हुए आइसोलेटः शाम तक आ सकती है कोरोना की रिपोर्ट

गर्भगृह के बाहर से किया दर्शन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने एकदिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान काशी विश्वनाथ मंदिर में गर्भ गृह के बाहर से ही बाबा का झाँकी दर्शन कर उन्हें प्रणाम किया और ऑनलाइन पूजा का उदघाटन भी किया। काशी विश्वनाथ मंदिर से सीएम का काफिला शिव प्रसाद गुप्त मण्डलीय चिकित्सालय पहुंचा। यहां उन्होंने "कोविड-19 ट्रू नेट लैब" का उदघाटन किया।

कोरोना की तैयारियों का लिया जायजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठकर जिले में संचालित विकास योजना के प्रगति और कोविड-19 के दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकना है। इस समय हम ऐसे स्टेज पर हैं कि थोड़ी लापरवाही पहले के किए गए कार्य पर पानी फेर सकता हैं। वर्तमान में दो कार्य पहला कोरोना के संक्रमण को रोकना तथा दूसरा आर्थिक गतिविधि को तेज करना है। छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान दें, जैसे कोविड अस्पताल में डॉक्टर का राउंड होना, सीनियर डॉक्टर जाए, पेरामेडिकल व नर्सिंग स्टॉफ़ उपलब्ध रहे, समय पर भोजन मिले, गुनगुना पानी दिन में तीन-चार बार दिया जाए। यह सब अच्छा मैसेज देते हैं। लोगों में शासन के प्रति विश्वास बढ़ता है।

ये भी पढ़ें:ICMR के सर्वे में बड़ा खुलासा, कोरोना वायरस से खुद ही ठीक हुई एक-तिहाई आबादी

प्रवासी लोगों की स्किल मैपिंग की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी लोगों की स्किल मैपिंग कर उन्हें सूक्ष्म, लघु व बड़े उद्योग में समायोजित करें। अप्रेंटिस की एक अच्छी स्कीम हैं। जिसमें ₹2500/- हर माह सरकार देती है। यहाँ के मजदूरों वह प्रवासियों को केंद्र व राज सरकार की विभिन्न स्कीमो में कहां-कहां रोजगार हो सकते हैं उसकी मैपिंग कर ले। आगामी 6 माह की रोजगार के मैपिंग की योजना बनाएं। बड़े जिलों में प्रतिदिन डेढ़ लाख रोजगार मिले। प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए विशाल आर्थिक पैकेज की स्कीम में लोगों को लाभांवित कराएं।

उत्तर प्रदेश में 57000 लोगों को बैंकों से रोजगार हेतु ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है। स्ट्रीट वेंडर के लिए अच्छी स्कीम है। दस हजार का ऋण, व्याज में सब्सिडी, डिजिटल पेमेंट पर अलग सुविधा है। मुख्यमंत्री ने रोजगार पर विशेष फोकस पर बल दिया। इसके लिए जनपद में सेवायोजन कार्यालय नोडल के रुप में कार्य करें। कोरोना की अब वास्तविक लड़ाई को चैलेंज के रूप में लेना है।

आशुतोष सिंह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story