×

दिवाली पर योगी जंगल में करेंगे मंगलः तीन घंटे वनटांगियों के बीच होंगे खास

जंगल में मंगल के साथ ही योगी ग्राम वासियों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी देंगे। लोगों का हेल्थ चेकअप होगा और कोरोना से बचाव के मंत्र से भी लोगों को रूबरू कराया जाएगा। मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अमल गुरुवार को पूरे दिन जंगल तिनकोनिया में सक्रिय रहा।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 4:25 PM GMT
दिवाली पर योगी जंगल में करेंगे मंगलः तीन घंटे वनटांगियों के बीच होंगे खास
X

गोरखपुर: पिछले 11 वर्षों से वनटांगियों के बीच दिवाली मनाने की परम्परा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस साल भी कायम रखेंगे। शनिवार (14 नवम्बर) को मुख्यमंत्री वनटांगियों के बीच तीन घंटे गुजारेंगे। इसे लेकर पूरे गांव में जश्न का माहौल है। प्रशासनिक अमला भी हेलीपैड से लेकर पूरी व्यवस्था को चाक चौबंद करने में जुटा है।

जंगल में मंगल के साथ ही योगी ग्राम वासियों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी देंगे। लोगों का हेल्थ चेकअप होगा और कोरोना से बचाव के मंत्र से भी लोगों को रूबरू कराया जाएगा। मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अमल गुरुवार को पूरे दिन जंगल तिनकोनिया में सक्रिय रहा। दिन भर पंचायती विभाग के कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान चलाया। सड़कों की धुलाई की गई। वहीं कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सोडियम हाइपो क्लोराइड के घोल का छिड़काव भी हुआ। जर्मन हैंगर के साथ हैलीपैड बनाने में भी अधिकारी और कर्मचारी जुटे रहे।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे नीतीशः कौन लेगा शपथ, बहुत कुछ बाकी है अभी

2009 से हर साल दिवाली मनाते हैं योगी

योगी आदित्यनाथ 2009 से वनटांगियों के साथ दिवाली मनाते हैं। सीएम वनटांगियों के साथ दीपोत्सव मनाने सीधे अयोध्या से आयोजन स्थल पर आएंगे। दीपावली उत्सव में सिर्फ जिले के वन ग्राम जंगल तिनकोनिया नंबर-3, रजही कैंप, रामगढ़ खाले, आमबाग और चिलबिलिया के ही ग्रामीण शामिल होंगे। यह कदम कोविड 19 के संक्रमण के मद्देनजर उठाया गया है। पीके मल्ल भी कहते हैं कि आयोजन में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरा रखा जाएगा। कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क अनिवार्य होगा।

वनटांगिया गांव में सड़क की सफाई करते कर्मचारी

विकास कार्यो का जाएजा लेंगे योगी

मुख्यमंत्री हमेशा के तरह इस बार भी गांव में होने वाले विकास कार्य का निरीक्षण करेंगे। जिला प्रशासन ऐसे कार्य जो किन्ही वजहों से अधूरे रह गए हैं, उन्हें पूर्ण करने में जुट गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुर्सी संभालने के साथ ही वन ग्राम को 2017 में राजस्व ग्राम का दर्जा दिया था। आजादी के 70 साल बाद गांव में सड़क एवं बिजली पहुंची। राजस्व ग्राम को प्रदेश एवं केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को चिन्हित कर लाभ सुनिश्चित कराया गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना गया नहीं अभीः लोगों की बेफिक्री, बाजारों में भीड़- खतरा बड़ा है

2009 से वनटांगियों संग दिवाली मनाते हैं योगी

वन ग्राम जब लोकसभा क्षेत्र सदर में 2009 में शामिल हुआ, तभी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वनटांगियों की समस्याओं को अपनी समस्या मानते हुए उनके लिए संघर्ष में शामिल हुए। वन टांगियों के हर घर-घर दीप जलाने के लिए तभी से अनवरत उनके साथ दीपोत्सव मनाते रहे हैं। इस साल भी यह सिलसिला जारी रहेगा। फिलहाल जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय एवं हेरिटेज फाउंडेशन ट्रस्ट 13 नवंबर को वन टांगियों को कोविड 19 के संक्रमण के बचाव के प्रति जागरूक करते हुए मास्क, सैनेटाइजर, साबुन और महिलाओं को सैनेटरी पैड वितरित कराएगा।

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

Newstrack

Newstrack

Next Story