×

योगी के गिफ्ट बास्केट में खास 'लक्ष्मी-गणेश', देंगे राष्ट्रपति, PM समेत इन दिग्गजों को

यूपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ की तरफ से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्रियों को भेजे जाने वाले दिवाली गिफ्ट बास्केट में गोरखपुर के शिल्पकारों के बनाए गए टेराकोटा के लक्ष्मी-गणेश भी होंगे। इस ओडीओपी बास्केट में यूपी के उत्पादों के ब्रांडिग का पूरा इंतजाम किया गया है।

Newstrack
Published on: 11 Nov 2020 3:39 PM GMT
योगी के गिफ्ट बास्केट में खास लक्ष्मी-गणेश, देंगे राष्ट्रपति, PM समेत इन दिग्गजों को
X
CM योगी के गिफ्ट बास्केट में खास 'लक्ष्मी-गणेश', देंगे राष्ट्रपति, PM समेत इन दिग्गजों को

गोरखपुर: यूपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ की तरफ से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्रियों को भेजे जाने वाले दिवाली गिफ्ट बास्केट में गोरखपुर के शिल्पकारों के बनाए गए टेराकोटा के लक्ष्मी-गणेश भी होंगे। इस ओडीओपी बास्केट में यूपी के उत्पादों के ब्रांडिग का पूरा इंतजाम किया गया है। सरकार की इस कवायद से ओडीओपी के उत्पादों की ब्रांडिंग और मजबूत होने जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एक जिला-एक उत्पाद में चयनित उत्पादों को लेकर ‘ओडीओपी गिफ्ट बास्केट’ तैयार कराया जा रहा है। ये उपहार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों समेत चुनिंदा शख्सियतों को उपहार स्वरूप दिया जा रहा है। दिवाली के लिए विशेष रूप से तैयार हो रहे ओडीओपी गिफ्ट बास्केट में पूजा के लिए पूरे विश्व में अपने तरह के अनूठे, मिट्टी से बने टेराकोटा शिल्प की गणेश लक्ष्मी की मूर्ति व दीए हैं।

ये भी पढ़ें: दिवाली के अरबपति: इन 10 लोगों का खर्चा करोड़ों का, जान के हिल जाएंगे आप

पकवान बनाने को गौतमबुद्ध की धरती सिद्धार्थनगर का कालानमक चावल है तो मिठाई के रूप में मुजफ्फरनगर का गुड़। औषधीय फल के रूप में प्रतापगढ़ का आंवला इम्युनिटी बढ़ाने वाला है। लखनऊ का चिकन का कुर्ता और वाराणसी का सिल्क भी इस बास्केट में है। बास्केट में भीनी खुशबू में सराबोर करने को कन्नौज का इत्र भी है। पकवान परोसने को मुरादाबाद का ब्रास बाउल, दस्तरख्वान सजाने को आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी का फूलदान और आगरा के मार्बल का टी कोस्टर भी इस बास्केट की खासियत बढ़ा रहा है। कुल मिलाकर यह त्योहारी उपहार यूपी की विशेषता को बताने के लिए कंप्लीट पैकेज है।

गोरखपुर के शिल्पकारों ने बनाया है लक्ष्मी-गणेश

उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा का कहना है कि यूपी में ओडीओपी उत्पादों की इससे बेहतर ब्रांडिंग नहीं हो सकती है। इसमें विशेष तौर पर गोरखपुर के शिल्पकारों द्वारा तैयार लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा है। बास्केट में रखे दीये से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री के घर रोशन होंगे।

CM योगी के गिफ्ट बास्केट में खास 'लक्ष्मी-गणेश', देंगे राष्ट्रपति, PM समेत इन दिग्गजों को

गिफ्ट बास्केट की शोभा बढ़ा रहे ये उत्पाद

गोरखपुर टेराकोटा शिल्प के गणेश लक्ष्मी व दीए

सिद्धार्थनगर कालानमक चावल

सहारनपुर लकड़ी का पेन स्टैंड

प्रतापगढ़ आंवला

कन्नौज इत्र

मुजफ्फरनगर गुड़

चंदौली जरी जरदोजी से बना डिजाइन

बास्केट प्रयागराज

लखनऊ चिकन का कुर्ता

वाराणसी सिल्क का स्टोल

मुरादाबाद ब्रास बाउल

आगरा मार्बल का टी कोस्टर

आजमगढ़ ब्लैक पॉटरी का फूलदान

ये भी पढ़ें: बेरोजगारी से मुक्त होगा UP: योगी सरकार की बड़ी तैयारी, अब हर जिले में होगा ऐसा

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

Newstrack

Newstrack

Next Story