×

सीएम योगी का एलान, अब मजदूरों को मिलेगा भरण-पोषण भत्ता

सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि शहरी इलाकों में यातायात प्रबन्धन चुस्त-दुरुस्त रखा जाए तथा ग्रामीण इलाकों में भी सघन पेट्रोलिंग की जाए।

Aradhya Tripathi
Published on: 22 May 2020 1:51 PM GMT
सीएम योगी का एलान, अब मजदूरों को मिलेगा भरण-पोषण भत्ता
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के साथ ही कहा है कि लॉकडाउन की सफलता के लिए प्रत्येक स्तर पर सतर्क एवं सावधान रहना आवश्यक है। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश देते हुए कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए।

सीएम योगी ने पुलिस पेट्रोलिंग की उपयोगिता पर दिया बल

अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि पुलिस को प्रभावी पेट्रोलिंग करने तथा बॉर्डर क्षेत्र के साथ-साथ हाईवे तथा एक्सप्रेस-वे पर नियमित पेट्रोलिंग से दुर्घटनाओं को रोकने में बड़ी मदद मिलती है। उन्होंने बाजारों में फुट पेट्रोलिंग की उपयोगिता पर बल दिया है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि शहरी इलाकों में यातायात प्रबन्धन चुस्त-दुरुस्त रखा जाए तथा ग्रामीण इलाकों में भी सघन पेट्रोलिंग की जाए। सीएम योगी ने कन्टेन्टमेन्ट जोन में होम डिलीवरी व्यवस्था को सुचारू ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें- Eid Al-Fitr: ईद आई ढेरों खुशियां लाई, ऐसे में है किस बात का इंतजार, पढ़े पूरी खबर

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रवासी श्रमिकों की सकुशल वापसी के साथ ही उन्हे क्वारंटीन सेण्टर में सुरक्षित ले जाएं। थर्मल स्कैनिंग के पश्चात जो स्वस्थ हों उन्हें खाद्यान्न पैकेट देकर होम क्वारंटाइन के लिए भेजा जाए। जिनमें लक्षण दिखायी दें उन्हें क्वारंटीन सेण्टर अथवा आइसोलेशन वार्ड भेजा जाए। उन्होंने कहा है कि अब तक 20 लाख से अधिक प्रवासी /श्रमिक उत्तर प्रदेश में सकुशल वापस आये हैं। इनकी संख्या को देखते हुए प्रत्येक क्वारंटीन सेण्टर में इन्फ्रा रेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

होम क्वारंटाइन के साथ दिया जाए 1000 रूपए का भरण-पोषण भत्ता- CM योगी

मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी प्रवासी श्रमिकों को 15 दिन के खाद्यान्न किट के साथ-साथ उन्हें नियमित तौर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए उनका राशन कार्ड बनवाया जाए। होम क्वारंटीन के दौरान इन्हें 1000 रुपये का भरण पोषण भत्ता भी उपलब्ध कराया जाए। प्रवासी श्रमिकों की क्वारंटीन सेण्टर में स्किल मैपिंग की जाए।

ये भी पढ़ें- कोरोना महामारी से लड़ाई में हुए खर्च को सार्वजनिक करें यूपी सरकार: अखिलेश

होम क्वारंटीन पूरा करने के साथ ही उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में भी तेजी से कार्य किया जाए। उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग को हर जरूरतमन्द को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने में योगदान देने को कहा है। उन्होंने कहा है कि ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में गठित निगरानी समितियों को सक्रिय रखा जाए। इन समितियों के सदस्यों से सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से संवाद स्थापित करते हुए इनके सर्विलांस कार्य की जानकारी प्राप्त की जाए।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story