×

UP Cabinet Meeting: बुधवार को होगी योगी कैबिनेट की बैठक, कई अहम प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी

UP Cabinet Meeting: इसके अलावा उत्तर प्रदेश स्टार्ट अप नीति 2020 में संसोधन को भी मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने प्रदेश में तीन नए निजी विश्वविद्यालय के निर्माण की भी स्वीकृति दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Nov 2022 10:38 AM GMT
now integrated court complex in up cm yogi announce
X

सीएम योगी आदित्यनाथ : Photo- Social Media

UP Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बुधवार को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक होगी। इस दौरान कई अहम फैसलों पर मुहर लगने के आसार हैं। पिछले हफ्ते यानी गुरूवार 3 नवंबर को संपन्न हुई कैबिनेट मीटिंग में 22 अहम निर्णय लिए गए थे। सबसे अहम फैसला उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति – 2022 था। इस नीति के तहत प्रदेश में उद्योग लगाने वाले लोगों को काफी सहूलियतें प्रदान की गई हैं। राज्य सरकार को उम्मीद है कि इससे निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश स्टार्ट अप नीति 2020 में संसोधन को भी मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने प्रदेश में तीन नए निजी विश्वविद्यालय के निर्माण की भी स्वीकृति दी। कनहर सिंचाई परियोजना के अंतर्गत नहर प्रणालियों के लिए जमीन आवंटित किए गए। इसके अलावा सिद्धार्थनगर जिले में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना से संबंधित नहर प्रणाली के लिए सिंचाई विभाग को जमीन आवंटित की गई।

वहीं, राजधानी लखनऊ, कानपुर और वाराणसी के कुछ और ग्रामीन पुलिस थानों को पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम में शामिल किया गया है। इस फैसले के तहत लखनऊ कमिश्नरेट में 6 ग्रामीण थाने, वाराणसी में 12 थाने और कानपुर में 14 ग्रामीण थाने जोड़े गए हैं।

पिछली कैबिनेट में 30 अहम फैसलों को मंजूरी

इससे पहले योगी सरकार ने अपने पिछली कैबिनेट में 30 अहम फैसलों को मंजूरी दी थी। कैबिनेट मीटिंग में नई इलेक्ट्रॉनिक वाहन नीति – 2022 को मंजूरी दी गई। इस नीति के तहत इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर 15 प्रतिशत सब्सिडी दिया जाएगा। पहले दो लाख दो पहिया वाहनों पर 5 हजार रूपये की छूट मिलेगी। वहीं, 50 हजार तीन पहिया वाहनों पर 12 हजार रूपये की छूट मिलेगी तो वहीं पहले 25 हजार चार पहिया वाहनों पर 1 लाख रूपये तक का छूट देने का प्रावधान किया गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए योगी सरकार ने यह निर्णय लिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story