×

CM Yogi in Prayagraj: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज को बताया न्याय की धरती

CM Yogi in Prayagraj: प्रयागराज से धर्म और आध्यात्म की प्रेरणा मिलती है। जब कोई पीड़ित या प्रताड़ित होता है तो हाईकोर्ट व प्रयागराज की तरफ देखता है। हाईकोर्ट बार की स्थापना के डेढ़ सौ साल आज़ादी के अमृत महोत्सव पर होना इसके गौरव को और बढाता है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 3 Feb 2023 3:42 PM GMT
CM Yogi in Prayagraj
X

CM Yogi in Prayagraj (Newstrack)

CM Yogi in Prayagraj: सीएम योगी ने प्रयागराज को न्याय की धरती बताया और कहा की यहां का हाईकोर्ट अधिवक्ताओं का कुंभ है। प्रयागराज से धर्म और आध्यात्म की प्रेरणा मिलती है। जब कोई पीड़ित या प्रताड़ित होता है तो हाईकोर्ट व प्रयागराज की तरफ देखता है। हाईकोर्ट बार की स्थापना के डेढ़ सौ साल आज़ादी के अमृत महोत्सव पर होना इसके गौरव को और बढाता है। आज यहाँ इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यक्रम में की शिरकत करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, देश की आज़ादी में भी वकीलों और इलाहाबाद हाईकोर्ट की बड़ी भूमिका रही है। उत्तर प्रदेश में अब मुकदमों का निस्तारण तेजी से हो रहा है। डेढ़ सौ सालों में क्या पाया- क्या खोया, इस पर चिंतन होना चाहिए।


जी-20 देशों में शामिल होना गौरव की बात - सीएम

उन्होंने कहा कि जी-20 देशों में भारत का शामिल होना गौरव की बात है। यूपी में 4 शहरों में जी- 20 के 11 समिट होंगे। इससे भारत को वैश्विक स्तर पर नई पहचान मिलेगी। सत्य एक ही होता है, विद्वान उसे अलग अलग नामों से परिभाषित करते हैं सबका लक्ष्य एक होना चाहिए कि न्याय सबको मिले- सस्ता मिले और सबको सुलभ हो लोक अदालतों में आधे मामले यूपी के ही निपटते हैं न्याय के क्षेत्र में जो कुछ कर रहे हैं, वह प्रदेश के 25 करोड़ लोगों के लिए होते हैं। शासन न्याय व्यवस्था को और मजबूत करना चाहता है।


प्रयागराज स्थापित होगा ला यूनिवर्सिटी

सीएम ने कहा कि मल्टीलेवल पार्किंग व चैम्बर के लिए सरकार ने पूरा बजट रिलीज कर दिया है। प्रयागराज में जल्द ही ला यूनिवर्सिटी की स्थापना डॉ राजेंद्र प्रसाद के नाम पर होगी। ज़मीन उपलब्ध होते ही रकम अवमुक्त हो जाएगी। वकीलों की मृत्यु पर जो रकम 60 साल की उम्र तक मिलती थी उसे बढ़ाकर 70 साल कर दी गई है। अधिवक्ता कल्याण निधि की राशि भी बढ़ा दी गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार वकीलों के हित मे तमाम कदम उठा रही है। जिन जिलों में कोर्ट नहीं है, वहां इंटीग्रेटेड कोर्ट बनेंगी। जिला अदालतों में भी वकीलों के चैम्बर बनाए जाएंगे। जहां ज़मीन मिलेगी, वहां चैम्बर बनाया जाएगा। लोग वकीलों पर परिवार से ज़्यादा भरोसा करते हैं। इस भरोसे को बनाए रखने के लिए वकीलों के चैम्बर ज़रूरी है। लखनऊ- प्रयागराज- श्रावस्ती समेत कई जिलों में चैम्बर बनाए जाने के काम शुरू हो गए हैं। सीएम योगी ने डेढ़ सौ साल पूरे होने पर बार से जुड़े सभी वकीलों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका व कार्यपालिका को मिलकर सभी को सस्ता न्याय दिलाने के बारे में कोशिश करनी होगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story