×

सीएम योगी का सपना: यूपी में हो औद्योगिक विकास, तभी होगा प्रदेश का विकास

प्रदेश के वित्तीय विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयास कर रहे है।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 8:09 AM GMT
सीएम योगी का सपना: यूपी में हो औद्योगिक विकास, तभी होगा प्रदेश का विकास
X
सीएम योगी का सपना, यूपी में हो औद्योगिक विकास (file photo)

लखनऊ: प्रदेश के वित्तीय विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयास कर रहे है। उनका मानना है कि औद्योगिक विकास से प्रदेश के आर्थिक हालात सुधरेगें इसके लिए अधिकारियों को चाहिए कि वह उद्यमियों से लगातार सम्पर्क कर उनका सहयोग रकें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैंकर्स समिति की बैठकें नियमित आहूत किए जाने पर बल देते हुए कहा कि कृषि एवं उद्योग गतिविधियों के प्रभावी संचालन में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

ये भी पढ़ें:पुलिस पर हल्लाबोल: झूठी साबित हुई युवक की पिटाई की कहानी, कल हुआ था प्रदर्शन

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंदर इन योजनाओं को बढ़ाया जाए

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मुद्रा योजना, स्टार्ट-अप योजना तथा एमएसएमई0 सेक्टर से जुड़ी योजनाओं को आगे बढ़ाया जाए। निवेश प्रस्तावों पर शीघ्रता से निर्णय लेते हुए कार्यवाही की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि निवेश प्रस्ताव लम्बित न रहें। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में व्यापक सम्भावनाएं हैं। योगी ने कहा कि कोल्ड स्टोरेज और कृषि उत्पादों के भण्डारण के निर्माण कार्यों को भी प्राथमिकता पर पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि इससे कृषकों और कृषि क्षेत्र को लाभ होगा।

विकास की गति को और तेज किए जाने पर कहा

सीएम ने विकास की गति को और तेज किए जाने पर बल देते हुए कहा कि किसी भी स्तर पर लम्बित प्रस्ताव को तत्काल स्वीकृत किया जाए। सभी विकास कार्यों के साथ जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि में कार्य के पूर्ण होने पर लागत में कमी आती है और जनता को विकास योजनाओं का समय से लाभ मिलता है।

cm yogi cm yogi (file photo)

श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के निर्माण कार्य को लेकर कहा ये

उन्होंने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के निर्माण कार्य के प्रारम्भ हो जाने पर अयोध्या मण्डलवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि अयोध्या मण्डल में पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के निर्माण के साथ पर्यटन गतिविधियों में वृद्धि होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों तथा ग्राम सचिवालय का निर्माण कराया जाए। ग्राम सचिवालय को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा।

ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने से सुशासन को बल मिलेगा और ग्राम स्तर पर रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। उन्होंने गांवों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोआश्रय स्थलों में गोवंश के लिए चारे की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए गोवंश का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए।

विकास कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भौतिक सत्यापन आवश्यक है

सीएम ने कहा कि विकास कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भौतिक सत्यापन आवश्यक है। इसके लिए टीम गठित की जाए। टाइम लाइन के अनुसार विकास कार्य पूरे किए जाएं। जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावों पर तत्काल कार्यवाही की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी पटल पर तीन दिन से अधिक पत्रावली लम्बित न रहे। विभागीय मुख्यालय सहित अधीनस्थ कार्यालयों में पत्रावलियां 7 दिन से अधिक लम्बित न रहें। उन्होंने जनसमस्याओं के गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विकास परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता आवश्यक है। इसलिए इससे जुड़े प्रकरणों में तत्काल निर्णय लेते हुए समाधान निकाला जाए।

ये भी पढ़ें:किसानों पर बड़ा एलान: मोदी सरकार ने दी राहत, कृषि मंत्री ने की थी मांग

कोरोना को लेकर कहा ये

उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी कोविड-19 के नियंत्रण व उपचार सम्बन्धी विभिन्न गतिविधियों को प्रभावी ढंग से संचालित करें। उन्होंने कहा कि इस समय कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत सतर्कता बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाना है। उन्होंने स्वच्छता तथा सैनिटाइजेशन कार्य पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रह पर विशेष ध्यान दिया जाए। जीएसटी प्राप्ति के लिए अधिक से अधिक व्यापारियों का पंजीकरण हो।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story