×

Coronavirus: योगी सरकार के प्रयासों का दिखा व्यापक असर, यूपी में कम हो रहा कोरोना

अगले महीने से टीकाकरण के लक्ष्य को बढ़ाकर तीन गुना किया जाएगा: सीएम योगी

Shreedhar Agnihotri
Published on: 22 May 2021 8:11 AM GMT
Coronavirus: योगी सरकार के प्रयासों का दिखा व्यापक असर, यूपी में कम हो रहा कोरोना
X

लखनऊ। योगी सरकार के कोरोना संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों का असर दिखने लगा है। प्रदेश के कई जिलों में कोरोना संक्रमण में गिरावट आई है और इसका प्रभाव कुछ कम होता दिखाई दे रहा है। जहां देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 254288 केस सामने आए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटो में 6046 नए केस सामने आए हैं। जबकि रिकवरी रेट बढकर आज 93.5 हो गया। राज्य सरकार ने अब फैसला किया है कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए अगले माह से टीकाकरण के लक्ष्य को तीन गुना किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 15 अप्रैल के आरम्भ तक कोरोना अपने पीक पर था। 10 अप्रैल को प्रदेश में 12787 नए कोरोना संक्रमित मिले थें जबकि 48 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद यह आंकडा लगातार बढ़ता ही गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम-9 की रणनीति के तहत कोरोना पर काबू पाने के हर संभव प्रयास किए गए। जिसका असर होता अब दिखने लगा है।



आबादी के अनुपात में टेस्टिंग बढाई गयी है: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस समय यूपी में प्रत्येक जनपद में निगरानी समितियों द्वारा कोविड संक्रमित एवं संदिग्ध मरीजों को मेडिसिन किट के अलावा जिलों में आबादी के अनुपात में टेस्टिंग बढाई गयी है। इन सेंटर्स पर वेटिंग एरिया और ऑब्जर्वेशन एरिया अलग-अलग स्थापित किये जाएं। लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर का उपयोग किया जाए। दिव्यांगजन, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं तथा ग्रामीणों का निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कराया जाए। इस कार्य में नवनिर्वाचित प्रधानों का सहयोग भी लिया जाए। साथ ही, टीकाकरण के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी देने के लिए कॉल सेंटर्स स्थापित किये जाएं।



लगातार चल रहा है वैक्सीनेशन कार्यक्रम pic(social media)


लगातार चल रहा है वैक्सीनेशन प्रोग्राम

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक सर्विलांस टीम के माध्यम से 2,78,840 क्षेत्रों में 6,15,904 टीम दिवस के माध्यम से 3,51,56,542 घरों के 16,92,36,847 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि 18 से 44 वर्ष वाले लोगों के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक आयु वालों का वैक्सीनेशन चल रहा है। अब तक 1,21,67,184 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई तथा पहली डोज वाले लोगों में से 32,94,726 लोगों को को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई। इस प्रकार कुल 1,54,61,910 वैक्सीन की डोज लगायी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 23 जनपदों में अब तक 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग को अब तक 6,38,746 लोगों को वैक्सीन लगायी गयी है।प्रसाद ने बताया कि गांव में निगरानी समितियों द्वारा लोगों के घर-घर जाकर कोविड लक्षण की जानकारी की जा रही है। इस अभियान के तहत निगरानी समिति गांव में पहुँचकर लोगों से कोविड लक्षण की जानकारी ले रही है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story