×

राजधानी में नहीं होगी बेड की कमी, सीएम योगी ने कराई अस्पतालों में ये व्यवस्था

कोरोना संक्रमित होने के बाद भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य के लिए बेहद फिक्र मंद ..

Shreedhar Agnihotri
written by Shreedhar Agnihotripublished by Shweta
Published on: 14 April 2021 1:42 PM GMT
मुख्यमंत्री योगी
X

योगी (photo- newstrack.com)

लखनऊ: कोरोना संक्रमित होने के बाद भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य के लिए बेहद फिक्र मंद है। आईसोलेट होने के बाद आज उन्होंने अधिकारियों के वर्चुअल मीटिंग कर दिशा निर्देश जारी किए। योगी ने कहा कि लखनऊ में कोविड मरीजों के लिए 840 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था हो गयी है। बेड की संख्या में और बढ़ोत्तरी के लिए तेजी से प्रभावी कार्यवाही की जाए। जिन निजी मेडिकल काॅलेजों को कोविड चिकित्सालय के तौर पर संचालित किया जा रहा है। वहां अतिरिक्त चिकित्साकर्मियों एवं मेडिकल संसाधन की व्यवस्था प्राथमिकता पर की जाए।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमित लोगोें के लिए कोविड बेड तथा ऑक्सीजन की कोई कमी न होने पाये। यह सुनिश्चित किया जाए कि हर जिले में कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा बैकअप सहित ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता हमेशा बनी रहे।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर, झांसी सहित कोरोना के अधिक ऐक्टिव केस की संख्या वाले सभी जनपदों में पर्याप्त बेड्स सुनिश्चित कराएं। इसमें आइसोलेशन बेड्स तथा आईसीयू बेड्स, दोनों श्रेणी के बेड्स की व्यवस्था हो।

किडनी रोग से ग्रसित कोरोना मरीजों के उपचारः

गौरतलब है कि किडनी रोग से ग्रसित कोरोना मरीजों के उपचार के लिए कोविड अस्पताल में डायलिसिस मशीनों का प्रबन्ध किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य तथा प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा इस व्यवस्था की नियमित माॅनिटरिंग करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोविड अस्पतालों में आक्सीजन की अनवरत उपलब्धता बनी रहे। जिन अस्पतालों में सिलेण्डर के माध्यम से मरीजों को आक्सीजन देने की व्यवस्था है।

वहां ऑक्सीजन सिलेण्डरों को तत्काल रिप्लेस करने की व्यवस्था रहे। उन्होंने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य तथा प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को इसके लिए नियमित समीक्षा करने को कहा है । उन्होंने जिला प्रशासन तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम भेजकर इन संस्थानों को कोरोना मरीजों के उपचार के लिए पूरी क्षमता के साथ चलाने के निर्देश दिये हैं ।

Shweta

Shweta

Next Story