×

कोरोना से जंग की तैयारीः सेनेटाइजर-आक्सीजन पर सीएम योगी ने दिया ये आदेश

पिछले साल दिल्ली में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का प्रयोग किए जाने के बाद जब इसके सार्थक परिणाम सामने आए तो फिर यूपी सरकार ने भी इसके प्रयोग के लिए सरकारी अनुमति दी थी।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 3:33 AM GMT
कोरोना से जंग की तैयारीः सेनेटाइजर-आक्सीजन पर सीएम योगी ने दिया ये आदेश
X
कोरोना से जंग की तैयारीः सेनेटाइजर-आक्सीजन पर सीएम योगी ने दिया ये आदेश (PC: social media)

लखनऊ: यूपी में कोरोना की दस्तक एक बार फिर से सुनाई देने लगी है। इसे लेकर राज्य सरकार अलर्ट है। वह अपनी हर तरह की तैयारियों पर जोर दे रही है। यहां तक कि हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्माण में तेजी लाने को कहा गया है। पिछले साल देश विदेश में कोविड से निबटने में इस दवा से बड़ी मदद मिली थी जिसे देखते हुए अमरोहा में स्थित फार्मा कम्पनी को हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्माण में तेजी लाने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें:पंचांग: लखनऊ के साथ जानें 4 महानगरों का राहुकाल, पढ़िए आज का शुभ-अशुभ काल

यूपी सरकार ने भी हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का प्रयोग के लिए सरकारी अनुमति दी है

पिछले साल दिल्ली में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का प्रयोग किए जाने के बाद जब इसके सार्थक परिणाम सामने आए तो फिर यूपी सरकार ने भी इसके प्रयोग के लिए सरकारी अनुमति दी थी। इस कारण बाजार में हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की मांग बढ़ गयी औरयह दवा मार्केट से गायब हो गयी। यही कारण है कि इस बार कोरोना के संकट से निबटने के लिए प्रदेश की कई फार्मा कम्पनियों ने पहले से ही इसके निर्माण के काम में तेजी दिखानी शुरू कर दी है। इसके अलावा राज्य में सेनेटाइजर बनाने वाली 65 नई इकाइयों और आक्सीजन बनाने वाले 17 प्लांटों ने भी निर्माण कार्य में तेजी दिखाना प्राम्भ कर दिया हैं।

पिछले साल ही राज्य सरकार ने इकाइयों की स्थापना कराई थी

गौरतलब है कि पिछले साल ही राज्य सरकार ने इकाइयों की स्थापना कराई थी। इसके पहले प्रदेश में सेनेटाइजर बनाने वाली केवल 86 इकाईयां ही थी लेकिन अब प्रदेश में इस तरह की 151 यूनिट्स हैं जो न केवल अपने प्रदेष में बल्कि देश के अन्य राज्यों में भी इसका निर्यात कर रही हैं। प्रदेष में हर दिन 75500 लीटर सेनेटाइजर का भी उत्पादन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:ग्वालियर: पुरानी छावनी में ऑटो और बस में टक्कर, मौके पर ही 10 लोगों की मौत

आक्सीजन बनाने वाली पहले केवल 23 इकइयां हुआ करती थी जो पिछले साल कोरोना काल के दौरान बढ़ाई गयी। इस समय लगभग 40 इकाइयां हैं जो 33600 आक्सीजन सिलेंण्डर तैयार करने का काम कर रही है। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोरेाना के आसन्न संकट को देखते हुए उत्पादन क्षमता में वृद्धि करने का काम करें।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story