किसानों को खुशखबरी: यूपी में खुली किस्मत, मिलेंगे 4333.40 करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। यहां के अधिकांश लोगों की रोजी-रोटी का जरिया खेती ही है। स्वाभाविक रूप से किसानों की संख्या भी सर्वाधिक है। लिहाजा इस योजना का सर्वाधिक लाभ भी उप्र को मिला है।

Newstrack
Published on: 8 Dec 2020 12:28 PM GMT
किसानों को खुशखबरी: यूपी में खुली किस्मत, मिलेंगे 4333.40 करोड़ रुपए
X
किसानों को संतुष्ट करने में सफल रही योगी सरकार

लखनऊ: केंद्र और प्रदेश सरकार के सहयोग से किसानों को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। जल्द ही प्रदेश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश के 216.67 लाख किसानों को शीघ्र ही 4333.40 करोड़ रुपये मिलेंगे।

किसानों को अब तक छह किश्तों का भुगतान हो चुका

उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। यहां के अधिकांश लोगों की रोजी-रोटी का जरिया खेती ही है। स्वाभाविक रूप से किसानों की संख्या भी सर्वाधिक है। लिहाजा इस योजना का सर्वाधिक लाभ भी उप्र को मिला है। अब तक छह किश्तों के जरिए प्रदेश के 23523000 किसानों को दो-दो हजार की छह किश्तों में 22594.78 रुपए मिल चुके हैं।

प्रदेश सरकार संबंधित किसानों का डाटा लॉक कर इसे भुगतान की संस्तुति के लिए केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। मालूम हो कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपए की बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है। यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है जब रबी, खरीफ और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को इसकी बेहद जरूरत होती है।

ये भी देखें: Farm Bill 2020 क्या है, Farmers किन बातों को लेकर कर रहे हैं Protest?

दिसंबर 2019 से यह लागू है ये योजना

योजना की घोषणा वर्ष 2019 में हुई थी। दिसंबर 2019 से यह लागू है। किसानों के हित की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना पर हर साल केंद्र सरकार को 75000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं।

इससे पहले इस साल अगस्त में पीएम किसान योजना के तहत एक लाख करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है. इसका इस्तेमाल चार साल में किसानों को कर्ज देने के लिए होगा। किसानों को 2020 से 2021 के बीच कर्ज देने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का इस्तेमाल होगा। शेष तीन वर्षों में उन्हें कर्ज देने के लिए 30 हजार करोड़ रुपये का इस्तेमाल होगा।

ये भी देखें: किसानों के साथ बिजली कर्मी भी उतरे, जमकर किया विरोध प्रदर्शन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story