×

UP School Rules: गुडन्यूज! अब हफ्ते में महज 29 घंटे होगी पढ़ाई, 10 दिन बिना बस्ते के आना होगा स्कूल, जाने क्या क्या हुए बदलाव?

UP School Rules: नई शिक्षा राष्ट्रीय नीति को पूरी तरह से लागू करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने शिक्षा विभाग को निर्देश दे दिए हैं। सरकार ने शिक्षा विभाग को नई शिक्षा नीति के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) के तहत ही नियमावली तैयार करने का आदेश दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 15 Sep 2023 6:49 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 9:25 AM GMT)
UP School Rules
X

सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

UP School Rules: उत्तर प्रदेश में स्कूली बच्चों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि योगी सरकार ने यूपी में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी कर ली है। इसके तहत यूपी के सभी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई की समय सीमा निर्धारित कि गई है यानी कि अब पूरे सप्ताह में केवल सिर्फ 29 घंटे की स्कूलों में पढ़ाई होगी। बच्चों को प्रत्येक दिन अब सप्ताह में केवल पांच से साढ़े पांच घंटे ही पढ़ाया जाएगा। वहीं, एक महीने के दो शनिवार को उनकी छुट्टी रहेगी और दो शनिवार को सिर्फ ढाई घंटे ही क्लास में पढ़ाई करवाई जाएगी।

आम विषयों के क्लास टाइम को 45 मिनट से घटाकर 35 मिनट कर दिया जाएगा लेकिन, मेन विषय के लिए क्लास टाइम 50 मिनट रहेगा। इसके अलावा नई शिक्षा नीति के तहत साल में 10 दिन बिना बस्ते के भी बच्चों को स्कूल आने का मौका दिया जाएगा। इन 10 दिनों में बच्चों को मौखिक और प्रैक्टिकल के जरिये पढ़ाया जाएगा। इससे बच्चों को पढ़ाई के बोझ से काफी राहत महसूस होगी। नई शिक्षा नीति से बच्चों को खेलने का समय मिलेगा। उन्हें अपनी क्रिएटिविटी बाहर लाने का मौका मिलेगा। वे अपनी हॉबी पर काम कर पाएंगे। इससे उनका आध्यात्मिक और सामाजिक विकास होगा।

नई शिक्षा राष्ट्रीय नीति को पूरी तरह से लागू करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने शिक्षा विभाग को निर्देश दे दिए हैं। सरकार ने शिक्षा विभाग को नई शिक्षा नीति के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) के तहत ही नियमावली तैयार करने का आदेश दिया है। सरकार का कहना है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू हो जाने से छात्रों के ऊपर से पढ़ाई का भार काम होगा और वे परीक्षा को लेकर दबाव भी महसूस नहीं करेंगे।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ये होंगे बड़े बदलाव

स्कूल में एक सप्ताह में अधिकतम 29 घंटे ही कक्षाएं लगाई जाएंगी।

सोमवार से शुक्रवार तक रोजाना पांच से साढ़े पांच घंटे तक पढ़ाई होगी।

महीने के दो शनिवार को कक्षाएं केवल ढाई घंटे ही चलाई जाएंगी।

महीने के बाकी बचे दोनों शनिवार को स्कूलों में छुट्टी रहा करेगी।

कक्षाओं में आम विषयों के क्लास टाइम 45 के बजाय 35 मिनट होगा।

प्रमुख विषयों की कक्षाओं का समय 45 से बढ़ाकर 50 मिनट किया जाएगा।

पूरे साल में अलग-अलग तारीखों को 10 दिन छात्र बिना बस्ते के आएंगे स्कूल।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story